जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

इन बीमारियों में उल्टा असर करता है अमरूद, खाने से पहले हो जाएं अलर्ट

डेस्क: अमरूद का स्वाद सभी को पसंद आता है. सर्दियों के दिनों में लोग बड़े चाव से अमरूद खाते हैं. कभी कच्चे, कभी चटनी तो कभी अमरूद की सब्जी बनाकर खाई जाती है. अमरूद सेहत के लिए फायदेमंद है. इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और कई मिनरल्स पाए जाते हैं.

अमरूद खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं, लेकिन कुछ लोगों को अमरूद खाना भारी पड़ सकता है. अमरूद में मौजूद न्यूट्रिएंट्स कुछ बीमारियों में नुकसान पहुंचा सकता है और परेशानी बढ़ सकती है. आइए जानते हैं कि किन लोगों को अमरूद खाने से बचना चाहिए.

सर्दी-जुकाम : अमरूद ठंडी तासीर का होता है. इसे खाने की वजह से सर्दी-खांसी की परेशानी बढ़ सकती है, इसलिए सर्दी, खांसी या जुकाम होने पर अमरूद खाने से बचना चाहिए. खासकर खांसी में अमरूद खाने की वजह से सेहत को नुकसान हो सकता है.

दांतों की परेशानी : अमरूद काफी सख्त होता है. कच्चे अमरूद को चबाना भी मुश्किल होता है. अगर दांतों या मसूड़ों में तकलीफ हो तो अमरूद खाने से बचना चाहिए. अमरूद खाने से ये तकलीफ बढ़ सकती है. अमरूद खाने की वजह से सेंसिटिविटी वालों को भी परेशानी होती है. इससे दांतों में खट्टापन महसूस होने लगता है.

दस्त और पेट फूलना : अमरूद में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाने का काम करते हैं. लेकिन अगर आपको पाचन से जुड़ी कोई परेशानी हो रही है तो अमरूद खाने से बचना चाहिए. दस्त या पेट फूलने पर अमरूद खाने से बचना चाहिए, इससे परेशानी बढ़ सकती है.

हाई शुगर : अमरूद वैसे तो डायबिटीज में खाया जा सकता है, लेकिन अगर ब्लड में शुगर का लेवल हाई है तो अमरूद खाने से बचना चाहिए. नेचुरल शुगर होने के बावजूद अमरूद शुगर का लेवल बढ़ा सकता है.

Share:

Next Post

अफगानिस्तान में आतंकियों ने मदरसे को बनाया निशाना, धमाके में 15 लोगों की मौत

Wed Nov 30 , 2022
नई दिल्ली: अफगानिस्तान के समांगन में एक धार्मिक स्कूल में बुधवार को धमाका हुआ, जिसमें 15 लोगों के मौत की खबर है. स्थानीय खबरों के मुताबिक, समांगन के ऐबक शहर में जहदिया मदरसा में विस्फोट हुआ. इस घटना में घायल हुए 20 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. TOLOnews के मुताबिक, […]