व्‍यापार

हाजमोला-च्यवनप्राश बनाने वाली कंपनी को मिला 320 करोड़ का टैक्स नोटिस

नई दिल्ली: हाजमोला, च्यवनप्राश, शहद, (Hajmola, Chyawanprash, honey) बालों में लगाने वाला तेल आदि कई प्रोडक्ट्स बनाने वाली देश की बड़ी एफएमसी कंपनियों (Big FMC companies of the country) में से एक डाबर (Dabur) को बड़ा झटका लगा है. डेली यूज का सामान बनाने वाली कंपनी को जीएसटी का नोटिस (GST notice) मिला है. ये नोटिस 320 करोड़ रुपए से ज्यादा का है. डाबर इंडिया ने इस बात की जानकारी खुद शेयर बाजार को दी है. डाबर इंडिया ने शेयर बाजार से कहा है कि वह संबंधित अथॉरिटी में इस नोटिस को चुनौती देगी.

कंपनी की ओर से आए बयान के अनुसार डाबर को केंद्रीय जीएसटी (सीजीएसटी) अधिनियम, 2017 की धारा 74(5) के तहत टैक्स नोटिस दिया गया है. इसमें जीएसटी के रूप में 320.60 करोड़ रुपए ब्याज और जुर्माने के साथ भुगतान करने को कहा गया है. ऐसा ना करने पर शो कॉज नोटिस जारी करने की बात भी कही गई है. हालांकि, डाबर ने यह साफ किया है कि जीएसटी की मांग से कंपनी की वित्तीय, संचालन या अन्य गतिविधियों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. कंपनी के अनुसार प्रभाव अंतिम कर देनदारी तक सीमित होगा. कंपनी ने कहा कि यह नोटिस 16 अक्टूबर को जीएसटी इंटेलिजेंस डायरेक्ट्रेट (डीजीजीआई) की गुरुग्राम जोनल यूनिट ओर से जारी किया गया था.


कंपनी की ओर से 320.6 करोड़-टैक्स डिमांड नोटिस से संबंधित अपडेट शेयर बाजार बंद होने से कुछ समय पहले दी थी. जिसकी वजह इस नोटिस का असर कंपनी के शेयरों में देखने को नहीं मिला. बाजार बंद होने के बाद कंपनी का शेयर बीएसई पर 540.05 था, जो पिछले दिन के बंद के मुकाबले 0.55 फीसदी ज्यादा था. वैसे कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 540.75 रुपए पर ओपन हुआ था और कारोबार सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 542.90 रुपए के साथ हाई पर गया था. वैसे कंपनी का मार्केट कैप 95,698.73 करोड़ रुपए है.

डाबर सने अभी तक जुलाई-सितंबर अवधि के तिमाही नतीजे जारी नहीं किए हैं. कंपनी ने 6 अक्टूबर को शेयर बाजार को बताया था कि सामान्य से अधिक देर से त्योहारी सीजन शुरू होने और थोड़ी कम मानसूनी बारिश के कारण एफएमसीजी कंजंप्शन में सुधार धीरे-धीरे हुआ है. मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी का नेट प्रोफिट 3.5 फीसदी बढ़कर 456.6 करोड़ रुपए था. जो एक साल पहले की अवधि में 441 करोड़ रुपए था. इसी अवधि में रेवेन्यू 11 फीसदी बढ़कर 2,822.4 करोड़ रुपए से 3,130.5 करोड़ रुपए हो गया.

Share:

Next Post

इन 3 राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन, चमकेगी किस्मत, कई वर्षों बाद बने 9 दुर्लभ योग

Tue Oct 17 , 2023
नई दिल्ली। वैदिक ज्योतिष शास्त्र (Vedic Astrology) के अनुसार व्यक्ति के जीवन में अच्छे और खराब समय दोनों का प्रभाव ग्रह-नक्षत्रों की चाल (movement of planets and stars) पर निर्भर करता है। ग्रह और नक्षत्र (planets and constellations) समय-समय पर अफनी चाल को बदलते रहते हैं जिससे कई तरह के शुभ और अशुभ दोनों ही […]