जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Helth Tips: सर्दियों में डायबिटीज के खतरे से बचने के लिए खाएं ये चीजें

नई दिल्‍ली (New Dehli)। डायबिटीज (diabetes) एक ऐसी समस्या है, जिससे चपेट (vulnerable)में आजकल कम उम्र के लोग भी आ रहे हैं। ये एक लाइलाज (incurable) बीमारी है, हालांकि अगर खान-पान (food and drink)की आदतों और लाइफस्टाइल (lifestyle)को सुधार लिया जाए तो डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। सर्दी के मौसम में तापमान में गिरावट के साथ ही मेटाबोलिज्म भी स्लो होने लगता है। ऐसे में सर्दी आने से पहले डायबेटिक मरीज अपनी डायट को सुधार सकते हैं और रोजाना के खाने में कुछ खास चीजों को शामिल कर सकते हैं। इन चीजों को खाकर आप डायबिटीज बढ़ने के खतरे से दूर हो सकते हैं।

सर्दियों में डायबिटीज के खतरे से बचने के लिए खाएं ये चीजें

1) बाजरा
सर्दियों के मौसम में बाजरे से बनी चीजों को खाएं। ये अनाज फाइबर से भरपूर है और दूसरे अनाजों की तुलना में इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम है। बाजरे से रोटी, लड्डू, खिचड़ी बनाई जा सकती है। बाजरे के साथ दाल या कोई भी फली शामिल करें, इससे आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा।



2) दालचीनी
दालचीनी ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करती है। ये ग्लूकोज और ट्राइग्लिसराइड्स दोनों के लेवल को सामान्य करती है, जिससे डायबिटीज और कई हृदय रोगों का खतरा कम होता है। आप चाय में इसे शामिल कर सकते हैं या फिर दालचीनी को गर्म पानी में उबालकर पी सकते हैं।

3) चुकंदर
टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए चुकंदर का फायदेमंद होती है। फाइबर और पोटेशियम, आयरन, मैंगनीज और फाइटोकेमिकल्स जैसे तत्वों से भरपूर चुकंदर ब्लड शुगर को कम करने और शरीर में इंसुलिन के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती है। आप चुकंदर की प्यूरी को आटे में मिला सकती हैं और फिर इसका रोटी या पराठा तैयार करें। इसके अलावा सूप या जूस भी बनाया जा सकता है।

4) आंवला
आंवला टाइप 2 डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद है। यह क्रोमियम से भरपूर होता है, इसी के अलाना ये ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करता है। आंवला में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट और इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले गुण होते हैं, जो डायबिटीज वाले लोगों को फायदा पहुंचाते हैं। आप रोजाना के रूटीन में एक आंवला खा सकते हैं। या फिर इसकी मुरब्बा, अचार, कैंडी, चटनी या जूस ले सकते हैं।

5) गाजर
अगर दोपहर और रात के खाने से पहले एक कच्ची गाजर खाते हैं, तो यह ज्यादा खाने की संभावना को रोक सकता है। ज्यादा न खाने का मतलब है खाने के बाद ब्लड शुगर के लेवल का ना बढ़ना। आप गाजर को सलाद के रूप में कच्चा खाकर या गाजर अदरक का सूप पी सकते हैं।

शादी से पहले वजन कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, देखते ही देखते कम होगा चेहरे और शरीर का मोटापा

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

Share:

Next Post

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने खाएं ये 10 फूड्स, मिलेगी भरपूर ताकत

Thu Jan 4 , 2024
नई दिल्‍ली (New Delhi) । दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर दिल्ली में रह रहे लोगों के लिए इन दिनों सांस लेना दूभर हो गया है. दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों का वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index, AQI) लगातार 450 से पार बना हुआ है. ‘गैस चैंबर’ बनी दिल्ली को लेकर हाल ही में […]