जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

वजन कम करने का कर रहें हैं प्‍लान, तो इन फलों का न करें सेवन, वजन घटानें में मिलेगी मदद


वजन बढ़ाना बहुत आसान है, लेकिन कम करने के लिए जी-जान से मेहनत करनी पड़ती है। वजन कम (Weight Loss) करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है धैर्य। कई बार हम बड़े जोश के साथ वर्कआउट (Workout) और डाइटिंग (Dieting) शुरु करते हैं, लेकिन हफ्ते 10 दिन बाद ही वापस अपने पुराने रुटीन पर आ जाते हैं। वजन घटाने के लिए आपको हेल्दी लाइफस्टाइल (Healthy Lifestyle) की जरूरत है, जिसमें आपकी डाइट और एक्सरसाइज (Exercise) दोनों शामिल हैं।
आज हम आपको कुछ ऐसे फलों (Fruits) के बारे में बता रहे हैं जो वजन घटाने के दौरान आपको नहीं खाने चाहिए। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि ये फल बहुत मीठे होते हैं या हाई कैलोरी (Hight Calory Fruits) से भरपूर होते हैं। जानते हैं ऐसे 5 फल कौन से हैं।

वजन घटाने में ये 5 फल न खाएं
केला-
केला (banana) सुपर-हेल्दी फ्रूट है लेकिन आप ज्यादा मात्रा में केला खाएंगे तो इससे वजन घटाने में परेशानी होगी। केले में भरपूर कैलोरी और काफी नेचुरल शुगर होती हैं। एक केले में करीब 150 कैलोरी होती है। ऐसे में अगर आप दिन में 2-3 केले खाते हैं, तो इससे वजन बढ़ने की संभावना हो सकती है ।

आम-
आम वैसे तो सभी को पसंद होते हैं लेकिन अगर आप वजन कम करने का प्लान कर रहे हैं तो आपको आम नहीं खाने चाहिए। अगर खा भी रहे हैं तो सिर्फ 1-2 स्लाइस से ज्यादा नहीं खाएं। आम में काफी कैलोरी होती है जो आपके वेट लॉस प्लान में बाधा डाल सकती है।


अनानास-
अनानासा (Pineapple) एक हेल्दी फ्रूट है लेकिन आपको वजन कम करते वक्त इसका सेवन नहीं करना चाहिए। पाइनेप्पल में काफी मीठा होता है। इसमें पाई जाने वाली कैलोरी आपका वजन कम होने में मुश्किल खड़ी कर सकती है।

एवोकैडो-
वजन घटाते वक्त आपको हाई कैलोरी वाले फल नहीं खाने चाहिए। हाई कैलोरी फलों में एवोकैडो (avocado) भी शामिल है। 100 के इस फल में करीब 160 कैलोरी होती है। एवोकाडो हेल्दी फैट (healthy fat) का एक अच्छा सोर्स है। इसलिए आप इसे खाएं लेकिन सीमित मात्रा में ही।

अंगूर-
अंगूर (grapes) शुगर और फैट से भरे होते हैं। इसलिए वजन कम करते समय आपको अंगूर कम मात्रा में खाने चाहिए। अगर आप 100 ग्राम अंगूर खाते हैं तो इसमें 67 कैलोरी और 16 ग्राम शुगर होता है। इसे खाने से आपका वजन कम करने का प्लान चौपट हो सकता है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । कोई भी बीमारी या परेशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

पूर्व मंत्री Ranjana Baghel और सांसद Chhatar Singh के समर्थक भिड़े

Mon Jun 28 , 2021
मीसाबंदियों का स्वागत व फोटो खिंचवाने को लेकर हुआ विवाद भोपाल। धार जिले में आयोजित मीसाबंदियों के सम्मान समारोह में पूर्व मंत्री रंजना बघेल और धार सांसद छतर सिंह दरबार के समर्थक आपस में भिड़ गए। दो दिन बाद भाजपा नेताओं के बीच विवाद का वीडियो वायरल हुआ है। जिसमें सांसद के समर्थक नारायण सोनी […]