विदेश

पाकिस्‍तान में पेट्रोल और डीजल के दामों में इमरान सरकार ने की बढ़ोतरी

इस्‍लामाबाद। पाकिस्‍तान (Pakistan) की आर्थिक स्थिति पहले से ही बदत्‍तर है, उस पर इमरान सरकार ने पेट्रोल और हाई स्‍पीड डीजल के दामों में वृद्धि(increased the prices of petrol and diesel) कर यहां की आबादी पर आर्थिक बोझ और अधिक बढ़ा दिया है। इमरान सरकार (Imran government) ने पेट्रोल के दाम में 5.40 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में 2.54 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है। पाकिस्‍तान सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल और डीजल (petrol and diesel) के दामों में तेजी कर दी है। बदलाव के बाद पेट्रोल की कीमत देश में 118.09 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 116.5 रुपये प्रति लीटर हो गई है।
पेट्रोल और डीजल(petrol and diesel) में आई तेजी का असर केरोसिन ऑयल और लाइट डीजल ऑयल (एलडीओ) के दाम भी 1.39 रुपये प्रति लीटर और 1.27 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हो गई है। इसके बाद केरोसिन की नई कीमत 87.47 रुपये प्रति लीटर और एलडीओ की 84.67 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इनके दाम बढ़ने की जानकारी प्रधानमंत्री के राजनीतिक मामलों के विशेष सचिव शाहबाज गिल ने दी है। उन्‍होंने कहा कि पीएम इमरान खान ने ऑयल एंड गैस रेगुलेटरी ऑथरिटी (ओगरा) द्वारा प्रस्‍तावित तेल के दामों तेजी न लाने और देश की जनता को बड़ा रिलीफ दिया जाना चाहिए।


अपने एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा कि ओगरा का कहना था कि अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम पदार्थों के दामा में काफी तेजी आई है। इसको देखते हुए ओगरा ने पेट्रोल के दाम में 11.4 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने की सिफारिश की थी। लेकिन पीएम ने लोगों की परेशानी को जानते हुए इसमें केवल 5.40 रुपये की वृद्धि की है।
बता दें कि पाकिस्‍तान इमरान खान के सत्‍ता में आने के बाद से ही जबरदस्‍त आर्थिक मार झेल रहा है। आलम ये है कि पाकिस्‍तान को अपना कर्ज चुकाने के लिए भी कर्ज लेना पड़ रहा है। पिछले माह ही पाकिस्‍तान ने अरबों डालर डालर के कर्ज के लिए सऊदी अरब के इस्‍लामिक बैंक से एक समझौता किया था। इससे मिलने वाला पैसे को पेट्रोल और बिजली की अदायगी पर खर्च किया जाना है।

Share:

Next Post

मजबूती के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी ने फिर बनाया तेजी का नया रिकॉर्ड

Fri Jul 16 , 2021
  नई दिल्ली। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन आज भारतीय शेयर बाजार (Share Market) ने एकबार फिर बढ़त और नया रिकॉर्ड बनाने के साथ शुरुआत की है। कल यानी गुरुवार को ही बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के निफ्टी (nifty) ने ऑल टाइम हाई का नया रिकॉर्ड बनाया था। […]