बड़ी खबर

भारत में कोरोनो वायरस वैक्सीन के मुफ्त शॉट 73 दिनों में


नई दिल्ली। भारत अपना पहला कोरोनावायरस वैक्सीन प्राप्त करने के लिए तैयार है। शनिवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि कोविशिल्ड – ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्रा-ज़ेनेका वैक्सीन उम्मीदवार का 73 दिनों में व्यवसायीकरण किया जाएगा।

वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण भारत के सीरम संस्थान द्वारा किया जा रहा है। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित वैक्सीन, भारत में उत्पादन में कदम रखने वाले पहले होंगे।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के शीर्ष अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि सरकार ने बायोटेक्नोलॉजी कंपनी को “विशेष विनिर्माण प्राथमिकता लाइसेंस’ दिया गया है और 58 दिनों में परीक्षण पूरा करने के लिए प्रोटोकॉल को तेजी से ट्रैक किया जा रहा है।”

अंतिम चरण का पहला डोज़ आज [शनिवार] को होगा और दूसरा 29 दिनों के बाद होगा। अंतिम ट्रायल रिपोर्ट दूसरे डोजिंग से 15 दिनों में बाहर हो आएगी। वैक्सीन का चरण III परीक्षण शनिवार, 22 अगस्त को भारत के 20 केंद्रों, मुख्य रूप से पुणे और मुंबई और अहमदाबाद में शुरू होगा। इस चरण में 1,600 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

Share:

Next Post

रूस ने दूसरी कोरोना वैक्सीन की तैयार, कोई साइड इफेक्ट नहीं

Sun Aug 23 , 2020
मास्को। जहां बाकि देश कोरोना के लिए एक वैक्सीन नहीं बना पा रहे वहीं रूस ने दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस की एक और नई वैक्सीन तैयार कर ली है। इससे पहले 11 अगस्त को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने घोषणा की थी कि रूस पहला देश है जिसने कोरोना वायरस की […]