बड़ी खबर व्‍यापार

Inflation hit : पेट्रोल-डीजल prices में फिर हो सकती है बढ़ोतरी

नई दिल्ली। करीब नौ दिन की राहत के बाद पेट्रोल-डीजल (Petrol and diesel) को लेकर फिर से डराने वाली खबर सामने आई है। सूत्रों की मानें तो पेट्रोल डीजल के दामों में बहुत जल्द फिर से वृद्धि होने वाली है। इसके पीछे की मुख्य वजह कच्चे तेल (Croude Oil) की कीमतों (Prices) में भारी उछाल है।

सोमवार को फिर से ग्लोबल क्रूड ऑयल कीमतों में भारी तेजी दर्ज की गई है। ब्रेंट क्रूड 1.14 डॉलर उछल कर 70.14 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। पिछले हफ्ते ओपेक प्लस के देशों ने क्रूड उत्पादन में कटौती जारी रखने का फैसला किया था। उधर, सऊदी अरब में सऊदी अरामको के संयंत्रों पर हूती विद्रोहियों ने मिसाइल से हमला किया है, जिससे क्रूड की कीमतों में तेजी आई है।

सोमवार को क्रूड में दो प्रतिशत से अधिक का उछाल आया। वैश्विक अर्थव्यवस्था में तेज रिकवरी की भी उम्मीद है, इससे क्रूड की मांग भी बढ़ेगी। इसका असर भी क्रूड की कीमतों पर पड़ रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव 2.11 प्रतिशत बढ़कर 70.82 डॉलर प्रति बैरल हो गया। यह मई 2019 के बाद सबसे अधिक है। अमेरिकी कच्चे तेल का भाव करीब दो फीसदी उछलकर 67.47 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

बताया गया है कि सऊदी अरब पर हमले ईरान की शह पर किए गए हैं। सऊदी प्रेस एजेंसी ने पेट्रोलियम मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से बताया कि उनके खिलाफ समुद्र से छोड़े गए ड्रोन सऊदी अरब सरकार की कंपनी अरामको द्वारा परिचालित बंदरगाह रास तुनूरा पर तेल भंडार क्षेत्र पर गिरे। हालांकि, संबंधित अधिकारी ने दावा किया है कि हमले में सऊदी अरब के तेल प्रतिष्ठानों को कोई क्षति नहीं पहुंची है। सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्रालय ने हमले की निंदा करते हुए हुए कहा कि यह तोड़-फोड़ की कार्रवाई है, जिसमें न केवल सऊदी अरब बल्कि विश्व की ईंधन आपूर्ति व्यवस्था और ऊर्जा सुरक्षा को निशाना बनाया गया है। (एजेंसी, हि.स.)

Next Post

गूगल का women's को बड़ा तोहफा, empowerment के लिए 183 करोड़ रुपये देने का ऐलान

Tue Mar 9 , 2021
नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International women’s Day ) पर गूगल (Google’s) ने महिला सशक्तिकरण (women empowerment) को लेकर बड़ा ऐलान किया है। गूगल (Google’s) के सीईओ (CEO) सुंदर पिचाई (Sunder Pichai) ने महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए 25 मिलियन डॉलर (183 करोड़ रुपये) का अनुदान देने का ऐलान किया है। […]