विदेश

जापान के अरबपति Yusaku Maezawa दिसंबर में करेंगे अंतरिक्ष यात्रा

मास्को। जापान (Japan) के अरबपति (Billionaire) युसाकू मेजावा(Yusaku Maezawa) इस साल दिसंबर में अंतरिक्ष यात्रा (Will travel to space) करेंगे। वे अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन(International space station) जाएंगे। रूसी अंतरिक्ष एजेंसी(Russian Space Agency) ने यह जानकारी दी। इससे पहले युसाकू मेजावा(Yusaku Maezawa) ने घोषणा की थी कि वह एलन मस्क(Elon Musk) की कंपनी स्पेस एक्स (Space x) के पहले अंतरिक्ष यात्री होंगे। उन्होंने 2023 में स्पेस एक्स (Space x) के मिशन से चांद की सैर करने के लिए टिकट खरीदा था। मेजावा जापान के अरबपति कारोबारी और आनलाइन फैशन फर्म जोजो के संस्थापक हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार उनकी 3.6 अरब डॉलर से ज्यादा की नेटवर्थ है।


नासा (NASA) के अनुसार, 19 देशों के 243 लोग अब तक आईएसएस का दौरा कर चुके हैं, और फ्लोटिंग प्रयोगशाला में 108 देशों और क्षेत्रों के शोधकर्ताओं से 3,000 से अधिक अनुसंधान और शैक्षिक जांच की है।
अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन, एक बड़ा अंतरिक्ष यान है। यह पृथ्वी की निचली कक्षा में रहता है। यह अंतरिक्ष में एक बड़ी प्रयोगशाला की तरह है। इसमें अंतरिक्ष यात्री हफ्तों या महीनों तक रहते हैं और माइक्रोग्रैविटी में रहकर विभिन्न प्रकार के प्रयोग करते हैं।
पूर्व सोवियत संघ का मीर अंतरिक्ष स्टेशन, जो बाद में रूस द्वारा संचालित किया गया था, वह 1986 से 2001 तक ही चालू था। वहीं आईएसएस 1998 से अभी तक अंतरिक्ष में सक्रिय है। आईएसएस, पांच अंतरिक्ष एजेंसी: नासा (संयुक्त राज्य अमेरिका), रोस्कोसमोस (रूस), जेएएक्सए (जापान), ईएसए (यूरोप) और सीएसए (कनाडा) के बीच अनुकरणीय सहयोग के लिए भी जाना जाता है।

Next Post

शिवराज का बड़ा ऐलान, जिनके घर में कमाने वाला कोई नहीं बचा उन्हे 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन

Fri May 14 , 2021
भोपाल। गुरुवार को मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा “कोरोना महामारी ने कई परिवारों को तोड़ कर रख दिया है, कुछ ने अपने बुढ़ापे की सहारे की लाठी खोई है, कुछ ने पालकों की छाया खोई है। इसलिए, हमने तय किया है कि […]