जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सर्दियों में सेहत के लिए बेहद लाभकारी है केले, इस समय खाने से मिलेंगे जबरदस्‍त फायदे

नई दिल्‍ली। सर्दियों के मौसम (Winter Season) में केला खाना हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. केला एक ऐसा फल है जो हमारे स्वास्थ्य को अनेक फायदे पहुंचाता है. बता दें कि दुनिया भर में केले की एक हजार से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं. यही कारण है कि आपको केला आसानी से उपलब्ध हो जाएगा. लोगों में यह आम धारणा भी बनी हुई है कि सर्दियों में केला (Banana ) खाने से व्यक्ति बीमार पड़ जाता है इसलिए बहुत लोग इसका सेवन नहीं करते हैं.

बता दें कि केले के अंदर प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी, डाइटरी फाइबर (dietary fiber), विटामिन बी 6 और मैंगनीज पाया जाता है. इसके अलावा केला फैट फ्री और कोलेस्ट्राॅल (cholesterol) फ्री माना जाता है. केले का सेवन करने से व्यक्ति के शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है. अपने इस लेख में हम आपको केले खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में जानकारी देंगे. इसके अलावा आपको यह भी बताएंगे कि किस तरह से केले का सेवन फायदेमंद रहता है.

रोजाना केला खाने से मिलने वाले फायदे-
1. विटामिन बी 6
केला विटामिन बी 6 का एक बहुत बड़ा स्रोत माना जाता है. केले से प्राप्त होने वाला विटामिन बी 6 को हमारा शरीर आसानी से एब्साॅर्ब कर लेता है. अगर आप दिन में 1 मीडियम साइज केले का सेवन करते हैं तो यह विटामिन बी 6 की 25% जरूरत को पूरा कर देता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें विटामिन बी 6 (Vitamin B6) हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को प्रोड्यूस करता है. इसके अलावा यह कार्बोहाइड्रेट (carbohydrates) और फैट्स को ऊर्जा में कन्वर्ट करने का भी काम करता है. गर्भवती महिलाओं (pregnant women) को विटामिन बी 6 युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करना चाहिए.

2. विटामिन-सी
रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाने के लिए विटामिन-सी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. आमतौर पर संतरा और अन्य खट्टी चीजों को विटामिन-सी का स्रोत माना जाता है लेकिन आपको बता दें कि केले के अंदर भी विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है. अगर आप 1 मीडियम साइज केले का सेवन करते है तो उससे विटामिन-सी की जरूरत का 10% हिस्सा पूरा हो जाता है. विटामिन-सी हमारे शरीर में आयरन को एब्साॅर्ब करने में भी सहायता करता है.

3. मैंगनीज
केले के अंदर मैंगनीज मौजूद होता है. यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. मैंगनीज हमारी बॉडी में कोलेजन को बनाने, हमारी त्वचा और दूसरे सेल्स को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाने में कारगर है.

4. पोटेशियम
केले के अंदर मौजूद पोटेशियम हमारे हृदय को बेहतर बनाने में और ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने में बहुत कारगर साबित होता है. इसके अलावा केले में कम मात्रा में सोडियम होता है. लो सोडियम और हाई पोटेशियम का कॉम्बिनेशन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत सहायक होता है.

5. एनर्जी लेवल
केला खाने से शरीर को एनर्जी की प्राप्ति होती है. केले के अंदर तीन नेचुरल शुगर, सुक्रोज, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को फैट फ्री, कोलेस्ट्राॅल फ्री एनर्जी देने का काम करते हैं. केले का सेवन तो वैसे हर उम्र का व्यक्ति कर सकता है लेकिन बच्चों, एथलीट्स को ब्रेकफास्ट या स्नैक्स के रूप में इसका सेवन जरूर करना चाहिए. केला पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभा सकता है.

किस समय केले खाना होगा सही?
केले के अंदर प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, इस बात को तो अधिकतर लोग जानते हैं परंतु क्या आप केला खाने का सही समय जानते है? हालांकि केला खाने का सबसे उपयुक्त समय आपके शरीर की न्यूट्रीशनल जरूरत और प्रिफरेस पर निर्भर करता है. केले का स्वाद और उसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू पके होने पर निर्भर करती है. जिस केले में काले छीटे होते हैं वह पूरी तरह से पका हुआ केला होता है. पका केला खाना शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद रहता है. हमारा शरीर पके हुए केले को आसानी से पचा सकता है व इसके सेवन से शरीर में एनर्जी भी तेजी से आती है.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के लिए हैं हम इसकी जांच का दावा नहीं करते हैं। इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share:

Next Post

हिट-द सेकेंड केस का ट्रेलर का श्रद्धा मर्डर केस की याद दिलाती है कहानी !

Thu Nov 24 , 2022
इन दिनों दिल्ली में श्रद्धा (shraddha) नाम की युवती की दरिंदगी के साथ हुई हत्या (the killing) की खबर सुर्खियों में है। इस केस को खंगालने के लिए पुलिस आरोपित से पूछताछ में जुटी है। वहीं, ऐसी ही एक घटना पर बनी फिल्म को बड़े पर्दे पर भी दिखाने की तैयारी की जा रही है। […]