बड़ी खबर

13000 से ज्यादा मतदान केंद्रों की लाइव वेबकास्टिंग, ट्रांसपेरेंसी के लिए EC के सख्त आदेश

नई दिल्ली: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का आज मतदान हो रहा है. इस बीच चुनाव आयोग ने 19 जिलों के 13,065 मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग का आदेश दिया है. आयोग ने यह कदम राज्य में चुनावी प्रक्रिया को ट्रांसपेरेंट बनाने के नजरिए से उठाए हैं. आयोग के इस आदेश पर पहले चरण के दौरान भी कई जिलों में मतदान केंद्रों की कड़ी निगरानी की जा रही है. पहले चरण में कच्छ, सौराष्ट्र और गुजरात के दक्षिणी जिलों के 89 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि गुजरात में विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान प्रक्रिया पर कड़ी नजर रखने के लिए राज्य के 50% से ज्यादा मतदान केंद्रों के लाइव वेबकास्टिंग के माध्यम से सुबह 6.30 बजे से मतदान प्रक्रिया पूरी होने तक लगातार निगरानी की जाएगी. गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी भारती ने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक सभी इंतजाम कर लिए गए हैं.

13 हजार से ज्यादा मतदान केंद्रों की निगरानी
पहले चरण में कुल 25,430 मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हुआ, जिसमें से 13,065 मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग हो रही है. उन्होंने कहा कि इसके लिए 42 अधिकारियों को तैनात किया गया है, जो मतदान केंद्रों की लगातार निगरानी करेंगे. उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय निगरानी केंद्र से वेबकास्टिंग के माध्यम से उच्च अधिकारी भी मतदान प्रक्रिया की निगरानी कर रहे हैं. चुनाव आयोग के निर्देशों के आधार पर सभी इंतजाम कर लिए गए थे. चुनाव आयोग के अधिकारी ने बताया कि पहले चरण में कुल 25,430 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है. इन 13,065 मतदान केंद्रों में से लाइव वेबकास्ट किया जा रहा है.

कई नेताओं की साख दांव पर
पहले चरण के चुनाव में कई मुख्य उम्मीदवार हैं, जिनकी साख दांव पर लगी है. इनमें गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया से चुनाव लड़ रहे हैं, खंभालिया से आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदन गढ़वी, वीरगाम से बीजेपी उम्मीदवार हार्दिक पटेल और अब गांधीनगर दक्षिण से भाजपा प्रत्याशी अल्पेश ठाकुर शामिल हैं.

Share:

Next Post

सीमा की रक्षा या फिर अंतरराष्ट्रीय अपराध रोकने में हमेशा एक मिसाल कायम की है बीएसएफ ने

Thu Dec 1 , 2022
नई दिल्ली । देश की सरहद की रक्षा करने वाले (Border Guards of the Country) सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने सीमा की रक्षा (Protecting the Border) या फिर अंतरराष्ट्रीय अपराध रोकने में (In Preventing International Crime) हमेशा एक मिसाल कायम की है (Has Always Set an Example) । सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) आज अपना 58वां […]