देश

लोकसभा चुनाव : यूपी में आज शाम थम जाएगा पांचवें चरण का चुनाव प्रचार, 20 को 14 सीटों पर होगा मतदान

लखनऊ (Lucknow) । लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के पांचवे चरण में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की 14 सीटों पर चुनाव प्रचार (Election Campaign) शनिवार की शाम को थम जाएगा। इन 14 सीटों पर सोमवार को मतदान होगा। यह सीटें हैं-मोहनलालगंज (सु.), लखनऊ,रायबरेली, अमेठी, जालौन (सु.), झाँसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी (सु.), बाराबंकी (सु.), फैजाबाद, कैसरगंज और-गोण्डा शामिल हैं। इसमें से 10 सीटें सामान्य श्रेणी की हैं और चार सीटें सुरक्षित हैं। पाँचवे चरण के 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र प्रदेश के लखनऊ, सीतापुर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, जालौन, झाँसी, कानपुर देहात, ललितपुर, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, बाराबंकी, अयोध्या, गोण्डा, बहराइच तथा बलरामपुर सहित 21 जिलों के अंतर्गत आते हैं।


राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि पांचवें चरण के इन सभी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 144 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए चार प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान समाप्त होने से पूर्व के 48 घंटे की अवधि में अर्थात 18 मई को शाम छह बजे से पाँचवे चरण के सभी 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों तथा लखनऊ पूर्व विधानसभा उप निर्वाचन के लिए भी चुनाव प्रचार-प्रसार संबंधी समस्त गतिविधियों व अभियानों पर प्रतिबंध रहेगा। चुनाव प्रचार की अवधि समाप्त होने के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों में सभी राजनैतिक दलों के बाहरी कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों की मौजूदगी पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगी। शराब, बीयर व भांग की सभी लाइसेंसी दुकानें शनिवार की शाम से सोमवार की शाम मतदान सम्पन्न होने तक बंद रहेंगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पांचवें चरण का चुनाव प्रचार अभियान समाप्ति के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों के जिला निर्वाचन अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि राजनैतिक दलों के सभी बाहरी पदाधिकारी व कार्यकर्ता इस दौरान इन निर्वाचन क्षेत्रों में उपस्थित न रहें। इसके लिए मतदान से पहले चुनाव प्रचार पर रोक संबंधी आयोग के निर्देश को सभी राजनैतिक दलों, उम्मीदवारों और उनके प्रतिनिधियों के संज्ञान में लाना सुनिश्चित करेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान के दिन पोलिंग बूथ के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन, वायरलेस सेट आदि ले जाने पर रोक लगायी गयी है।

Share:

Next Post

राष्ट्रपति पुतिन का प्‍लान, यूक्रेन के खारकीव पर कब्जा करना चाहता है रूस

Sat May 18 , 2024
कीव (Keev)! रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने शुक्रवार को कहा कि यूक्रेन के खारकीव क्षेत्र में उसके हमले का उद्देश्य एक ‘बफर जोन’ बनाना है, शहर पर कब्जा करने की उसकी कोई योजना नहीं है। चीन के हार्बिन के दौरे (tour of harbin china) पर शुक्रवार को पत्रकारों से बात करते […]