खेल

माना पटेल को मिला टोक्यो ओलंपिक का टिकट, 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्वीमिंग प्रतियोगिता में लेंगी हिस्सा

 

नई दिल्ली। गुजरात (Gujrat) की 21 साल की अंतरराष्ट्रीय तैराक माना पटेल (International swimmer Mana Patel) का टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में भाग लेने के लिए चयन हो गया है. वे गुजरात (Gujrat) की पहली खिलाड़ी हैं जिन्हें इस साल होने जा रहे ओलंपिक (Olympics) का टिकट मिल चुका है.

100 मीटर बैकस्ट्रोक स्वीमिंग प्रतियोगिता में लेंगी हिस्सा

अहमदाबाद की रहने वाली माना पटेल टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में होने वाली 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्वीमिंग (backstroke swimming) प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी. इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाली वे पहली भारतीय महिला बनेंगी, इससे पहले भी उन्होंने कई अंतरराष्ट्रीय स्वीमिंग टूर्नामेंट में भारत (India) को रिप्रजेंट किया है और गोल्ड मेडल भी जीता है. लेकिन ये पहली बार है जब वे किसी ओलंपिक के लिए खेलेंगी.

ओलंपिक में अपने चयन को लेकर माना ने बताया कि वे काफी उत्साहित हैं. वे चाहती हैं कि उनकी मैडल अलमारी में ओलंपिक, कॉमनवेल्थ और एशियाड, सभी खेलों के पदक शामिल हों.  

हर रोज पांच घंटे करती हैं प्रैक्टिस 

माना का कहना है कि वे दिन में पांच घंटे प्रैक्टिस करती हैं, जिसमें दो घंटे सुबह, एक घंटा दोपहर, शाम में दो घंटे शामिल है. इसके अलावा वे जिम में भी एक घंटे वर्कआउट करती हैं. माना खुद की शारीरिक फिटनेस के अलावा मेंटल फिटनेस का भी ध्यान रखती हैं. माना पटेल के चयन को लेकर केंद्रीय मंत्री रिजिजू ने भी एक ट्वीट किया है.

पूरी तरह शाकाहारी हैं माना पटेल 

माना पटेल ने बताया कि वे गुजरात की पहली खिलाड़ी हैं जो ओलंपिक के लिए चयनित हुई हैं. इसके अलावा एक दिलचस्प बात ये भी है कि वे पूरी तरह शाकाहारी भी हैं. इसलिए वे अपनी डाईट का पूरा ख्याल रखती हैं.

13 साल की उम्र में बना दिया था रिकॉर्ड 

माना पटेल पहली बार चर्चा में तब आईं थीं, जब उन्होंने साल 2013 में 13 साल की उम्र में ही, भारतीय स्वीमिंग में एक नया रिकॉर्ड बना दिया था. जिसके बाद से हर किसी को उम्मीद थी कि माना ओलंपिक में जरूर मेडल लेकर आएंगी. अब जबकि माना को ओलंपिक का टिकट मिल गया है. अब वे और अधिक मेहनत करने के लिए तैयार हैं.

Share:

Next Post

कोरोना महामारी के बहुत खतरनाक दौर से गुजर रही दुनिया : WHO

Sat Jul 3 , 2021
जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन World Health Organization (WHO) के प्रमुख टेड्रोस अधनोम ग्रेबेसियस (Tedros Adhanom Grabesius) ने कहा है कि लगभग 100 देशों में अधिक संक्रामक डेल्टा स्वरूप की पहचान की गई है और इसे देखते हुए दुनिया कोविड-19 महामारी(Covid-19 Pandemic) के बहुत खतरनाक दौर में है। विश्व स्वास्थ्य संगठन World Health Organization (WHO) के […]