जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

शादीशुदा मर्द तुरंद बदल लें अपनी ये आदतें, वरना पिता बनने का ख्वाब रह जाएगा अधूरा


डेस्क: शादीशुदा पुरुषों को अक्सर शारीरिक कमजोरी की सामना करना पड़ता है, जिसको लेकर वो काफी परेशान रहते हैं, लेकिन शर्म के मारे डॉक्टर या किसी करीबी को नहीं बता पाते. आमतौर पर अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान या अन्य लापरवाही इसकी वजह हो सकती है, लेकिन कुछ आदतों में बदलाव करते हुए मेल फर्टिलिटी को बढ़ाया जा सकता है.

मेल फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ऐसी लाइफस्टाइल

1. मोटापे से रहें दूर
मोटापे के वजह से डायबिटीज और हार्ट डिजीज का खतरा पैदा हो जाता है, लेकिन कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि वजन बढ़ने से मेल फर्टिलिटी पर भी असर पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि खुद को फिजिकली एक्टिव रखें और ऑयली फूड्स कम से कम खाएं.

2. डॉक्टर की सलाह लेते रहें
अगर आप चाहते हैं कि शरीर की ताकत और प्रजनन क्षमताओं पर कोई असर न पड़ें तो स्पेशिलिस्ट डॉक्टर से मुलाकात करते रहें और जरूरी चेकअप भी कराते रहें. अपनी सेहत पर नजर रखते हुए आप इनफर्टिली (Inertility) जैसे समस्या से बचाव कर सकते हैं.

3. यौन संक्रमण से बचें
अच्छी शादीशुदा जिंदगी के लिए जरूरी है कि आप असुरक्षित शारिरिक संबंधों से खुद को दूर रखें, वरना यौन संचारित रोग (STD) आपके शरीर में भी फैल सकता है. इससे पूरा शरीर कमजोर हो जाएगा और पिता बनने की ख्वाहिश अधूरी रह जाएगी.

4. सफाई का रखें खास ख्याल
आम जिंदगी में साफ सफाई की काफी अहमियत है क्योंकि ये सेहतमंद रहने की पहली शर्त होती है. अगर आप अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई नहीं रखेंगे तो वहां बैक्टीरिया जमने लगेंगे. गंदगी से संक्रमण का खतरा बना रहता है जिससे फर्टिलिटी को भी नुकसान पहुंच सकता है.

5. शराब और सिगरेट से करें तौबा
सिगरेट पीने से फेफड़े खराब होने लगते हैं वहीं शराब के ज्यादा सेवन से लिवर पर बुरा असर पड़ता है, लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि जो पुरुष इस लत के शिकार हैं वो अपनी ही प्रजनन क्षमताओं को नुकसान पहुंचा रहे हैं.

Share:

Next Post

'क्या तेरा नाम मोहम्मद है?' पूछकर बुजुर्ग की बेरहमी से पिटाई, मौत के बाद खुला राज

Sat May 21 , 2022
नीमच: मध्यप्रदेश के नीमच में एक बुजुर्ग व्यक्ति को एक शख्स के द्वारा लगातार थप्पड़ मारने का अमानवीय वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो में बैठे बुजुर्ग व्यक्ति को जमकर थप्पड़ मारे जा रहे हैं. यह वीडियो सामने आने के पहले ही बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो चुकी है. अब वीडियो को […]