बड़ी खबर

साल के अंत तक सभी को वैक्सीन लगाना चाहती है Modi सरकार, ये है प्लान

नई दिल्ली। कोरोना (Coronavirus) से मुकाबले के लिए सरकार इस साल के अंत तक पूरी आबादी के टीकाकरण करना चाहती है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। नीति आयोग (NITI Aayog) के सदस्य डॉ वीके पॉल (Dr V K Paul) ने बताया कि देश में दिसंबर तक सभी नागरिकों को टीका लगाने के लिए पर्याप्त वैक्सीन होगी। उन्होंने कहा कि अगस्त और दिसंबर के बीच के इन पांच महीनों में वैक्सीन की दो अरब से अधिक खुराक उपलब्ध कराई जाएंगी। जिसका अर्थ है कि प्रत्येक व्यक्ति का टीकाकरण आसानी से किया जा सकेगा।

अगले साल और बढ़ेगी Speed
एक तरफ जहां कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए लोगों से वैक्सीन लगवाने की बात कही जा रही है। वहीं, दूसरी तरफ कई राज्यों ने टीके की कमी की शिकायत की है। ऐसे में डॉ वीके पॉल का यह बयान एक उम्मीद जगाता है कि आने वाले कुछ महीनों में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की किल्लत को दूर कर लिया जाएगा। डॉ। पॉल ने यह भी कहा कि अगले साल की पहली तिमाही तक वैक्सीन उत्पादन की संख्या तीन अरब तक पहुंचने की संभावना है।

ऐसे उपलब्ध होंगी Vaccine
नीति आयोग के सदस्य ने कहा कि भारत और देश के लोगों के लिए देश में पांच महीनों में दो अरब खुराक (216 करोड़) बनाई जाएंगी। जिसके तहत 55 करोड़ डोज कोवैक्सीन, 75 करोड़ कोविशील्ड, 30 करोड़ बायो ई सब युनिट वैक्सीन, 5 करोड़ जायडस कैंडिला डीएनए, 20 करोड़ नोवावैक्स, 10 करोड़ भारत बायोटेक नेजल वैक्सीन, 6 करोड़ जिनोवा, और स्पूतनिक V की 15 करोड़ डोज़ उपलब्ध होंगी।

Companies से चल रही बात
फाइजर, मॉडर्न और जॉनसन एंड जॉनसन (Pfizer, Moderna and Johnson & Johnson) से टीकों की खरीद पर पॉल ने कहा कि सरकार जैव प्रौद्योगिकी विभाग और विदेश मंत्रालय के माध्यम से इन फर्मों के संपर्क में है। हमने उनसे औपचारिक रूप से पूछा कि वे भारत को खुराक भेजना चाहते हैं या यहां वैक्सीन का निर्माण करेंगे। डॉक्टर पॉल के मुताबिक, उन्होंने कहा है कि वे तीसरी तिमाही में टीके की उपलब्धता के बारे में बात करेंगे। हम मॉडर्न, फाइजर और जॉनसन के साथ इस प्रक्रिया में तेजी ला रहे हैं और उम्मीद हैं कि कंपनियां जल्द आगे आएंगी।

Next Post

भाई-बहन को एक ही महीने में खोकर टूट गए हैं मुकेश खन्ना, बोले- मुश्किल समय में जी रहा हूं

Fri May 14 , 2021
मुंबई। एक्टर मुकेश खन्ना (Mukesh Khanna) शायद ही कभी साल 2021 को भूल पाएंगे। एक ही महीने के अंदर उन्होंने अपने भाई-बहन दोनों को खो दिया। बड़ी बहन कमल कपूर (Kamal Kapoor) ने हाल ही में दिल्ली में अंतिम सांस ली। कोविड-19 से रिकवर होने के बाद सीने में कंजेशन की समस्या से जूझने के […]