खेल देश

मोहम्मद शमी: कभी भूखे पेट किया खेत में काम, पिता को देख शुरू की बॉलिंग, आज हैं करोड़ों के मालिक

नई दिल्ली (New Delhi)। विश्व कप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) में अपनी गेंदबाजी से धमाल (created stir bowling) मचाने वाले मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) इन दिनों में चर्चा में हैं। टूर्नामेंट में शमी का प्रदर्शन बहुत ही शानदार रहा था लेकिन दुर्भाग्य से टीम इंडिया (Team India) को फाइनल में हार (face defeat in final) का सामना करना पड़ा।

राजधानी दिल्ली से महज 160 किलोमीटर दूर अमरोहा के पास सहसपुर नाम का एक गांव है। इस गांव में तौसिफ अली अहमद (Tausif Ali Ahmed) नाम के एक किसान थे, जो अब इस दुनिया में नहीं हैं। वह पेशे से बेशक किसान थे लेकिन क्रिकेट के प्रति उनकी दिवानगी गजब की थी। खेती किसानी के बाद वह खूब क्रिकेट खेला करते थे और आस-पास के इलाके में उनकी गेंदबाजी की चर्चा होती थी। गरीबी और सुविधाओं के अभाव में उन्हें कोई बड़ा मौका नहीं मिल पाया। ऐसे में उन्होंने अपने बेटों को क्रिकेटर बनाने की ठान ली और उनके सपने को पूरा किया उनका सबसे छोटा और लाडला बेटा मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने।


जी, हां, ये वही मोहम्मद शमी हैं, जिन्होंने हाल ही में संपन्न हुए आईसीसी वनडे विश्व कप में धारदार गेंदबाजी से पूरी दुनिया में खलबली मचा दी। शमी टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। उन्होंने कुल 24 विकेट अपने नाम किए, लेकिन दुर्भाग्य से भारत फाइनल में नहीं जीत सका। हालांकि, उससे पहले टीम इंडिया ने लगातार 10 मैचों में जीत हासिल की थी।

शमी को हार्दिक पंड्या के चोटिल होने के बाद मौका मिला था। उन्होंने इस मौके को ऐसा भुनाया कि सालों तक उनकी गेंदबाजी को रखा जाएगा। टूर्नामेंट में उन्होंने तीन बार 5 विकेट लिए। इस तरह उनकी गेंदबाजी सुर्खियों में रही। सिर्फ गेंदबाजी में विश्व कप के बाद के उनके नेटवर्थ को लेकर भी चर्चा होने लगी है। आइए जानते हैं कितनी है मोहम्मद शमी की संपत्ति।

मोहम्मद शमी आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है। अपनी मेहनत और लगन से शमी आज हर उस सपने को जी रहे हैं जिसको पूरा करने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत और संघर्ष किया। आज शमी के पास करोड़ों की संपत्ति है। रिपोर्ट के मुताबिक शमी की कुल नेटवर्थ करीब 50 करोड़ से भी अधिक है। शमी की कमाई का मुख्य जरिया बीसीसीआई से मिलने वाली सैलरी और आईपीएल का कॉन्ट्रैक्ट है। इसके अलावा वह कई विज्ञापनों में भी नजर आते हैं।

इन विज्ञापनों से भी शमी की तगड़ी कमाई होती है। बीसीसीआई से शमी को हर साल 5 करोड़ मिलते हैं। इसके अलावा आईपीएल में उनका कॉन्ट्रैक्ट 6.25 करोड़ का है। वहीं तीनों फॉर्मेट में खेलने के लिए उन्हें लाखों में मैच फीस भी मिलती है।

इन कमाई के अलावा शमी ने रियर स्टेट में भी निवेश किया है। उनके पास करीब 15 करोड़ की प्रॉपर्टी भी है। वहीं वह एक फार्म हाउस के भी मालिक हैं, जहां वह खाली समय में प्रैक्टिस भी करते हैं।

शमी को लग्जरी कार का भी शौक है। उनके पास अलग-अलग कारों का कलेक्शन है। इनमें ऑडी, बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज, जैगुआर एफ-टाइप स्पोर्ट्स कार और टोयोटा फॉर्च्यूनर हैं। जैगुआर एफ-टाइप स्पोर्ट्स कार की कीमत लगभग 1 करोड़ रुपये है जो कि उन्होंने पिछले साल खरीदी थी।

कैसा रहा है शमी का सफर
मोहम्मद शमी का जीवन काफी संघर्ष भरा रहा है। उत्तर प्रदेश से जब वह कोलकाता गए थे तो उनके पास सिर्फ 2500 सौ रूपए थे। पैसे खत्म हुए थे खाने के लाले पर पड़ गए। ऐसे में क्लब क्रिकेट में शमी ने सिर्फ रहने और खाना मिलने की शर्त पर क्रिकेट खेलना शुरू किया। गांव से निकला शमी कड़ी मेहनत और लगन से क्लब क्रिकेट में बेहतरीन खेल दिखाते हुए सनसनी मचा दी और उन्हें 25 हजार का इनाम मिला।

क्लब क्रिकेट से उनकी एंट्री बंगाल के रणजी टीम में हुई और 2013 में उन्हें टीम इंडिया की जर्सी पहनने का मौका मिल गया। इसके बाद तो फिर उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। क्रिकेट में उन्होंने अपना खूब नाम कमाया। नाम के साथ उनको दौलत और शोहरत भी मिली।

Share:

Next Post

हैदराबाद की बायोफैक्टर 'बेलोम' फ़ॉलियर न्यूट्रिमेंटस के साथ ग्लोबल मार्केट में प्रवेश करेगी

Fri Nov 24 , 2023
एडवांस्ड एमएएमएस टेक्नोलॉजी के साथ अब, मजबूत बेलोम सीरीज के उत्पाद सूखे और अन्य अजैविक तनाव की स्थिति में भी बेहतर फसल पैदावार की सुविधा प्रदान करेंगे| बायो फर्टिलाइजर्स (bio fertilizers) और महत्वपूर्ण मैक्रो और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स (Macro and micro nutrients) बनाने वाली हैदराबाद स्थित बायोफैक्टर ने अपने अत्याधुनिक न्यूट्रिमेशन प्रोडक्ट, ‘बेलोम’ को मजबूत करके […]