बड़ी खबर व्‍यापार

नेफेड ने कीमत पर अंकुश के लिए बफर स्टॉक से निकाला 20 हजार टन प्याज

नई दिल्ली। त्योहारी सीजन (festive season) के दौरान देश (country) में प्याज की कीमत पर अंकुश (Onion price curbed) लगाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नेफेड) (National Agricultural Cooperative Marketing Federation of India (NAFED)) ने 20 हजार टन प्याज बाजार में उतारा है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सहकारी संस्था नेफेड ने विगत तीन हफ्ते में देशभर में सरकारी भंडार से 20 हजार टन प्याज उतारा है। नेफेड ने यह कदम प्याज के दाम में आई तेजी पर लगाम लगाने के लिए उठाया है। नेफेट ने राजधानी दिल्ली, पटना, लखनऊ, चंडीगढ़, चेन्नई और हैदराबाद जैसे प्रमुख शहरों में मौजूदा बाजार कीमत पर प्याज को बाजार में उतारा है।

सहकारी संस्था नेफेड ने देश में 14 सितंबर को प्याज का बफर स्टॉक निकालना शुरू किया। इस तरह अबतक 20 हजार टन बाजार में उतारा जा चुका है। नेफेड ने अप्रैल और मई में खरीदे गए प्याज को बाजार भाव पर बेच रही है। दरअसल नेफेड पिछले कुछ साल से मूल्य स्थिरीकरण कोष (पीएसएफ) के तहत सरकार की ओर से प्याज का बफर स्टॉक बना रही है।

उल्लेखनीय है कि उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक प्याज की औसत खुदरा कीमत बीते दो अक्टूबर को पूर्वोत्तर क्षेत्र में 40 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर थी, जबकि देश के अन्य क्षेत्रों में यह 23-25 रुपये प्रति किलोग्राम के दायरे में थी। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

देश में कोयले का उत्पादन सितंबर में 12 फीसदी बढ़कर 5.79 करोड़ टन

Tue Oct 4 , 2022
नई दिल्ली। अर्थव्यवस्था के र्मोचे (economy front) पर अच्छी खबर है। देश में कोयले का उत्पादन (India’s coal production) सितंबर (September) महीने में 12 फीसदी बढ़कर (12 per cent up) 5.79 करोड़ टन (579 million tonnes) पर पहुंच गया। एक साल पहले इसी अवधि में कोयले का उत्पादन 5.17 करोड़ टन रहा था। कोयला मंत्रालय […]