व्‍यापार

इस राज्य में महंगा हुआ नंदिनी दूध, जानें दाम में कितना इजाफा हुआ

डेस्क: चुनाव बीतने के बाद अब देश के अलग-अलग राज्यों में महंगाई बढ़ने की शुरुआत हो गई है. फ्यूल यानी पेट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफा होने के बाद कर्नाटक में दूध भी महंगा हो गया है. इस इजाफे के बाद आम लोगों की जेब में बोझ बढ़ना तय माना जा रहा है. खास बात तो ये है कि दूध की कीमत इजाफे के साथ अब लोगों को प्रत्येक पैकेट पर 50 मिलिलीटर दूध ज्यादा मिलेगा. इससे पहले अमूल और मदर डेयरी ने भी दूध के दाम में इजाफा किया था. इस इजाफे का प्रमुख कारण प्रोडक्शन को बताया जा रहा है. जोकि बीते 18 महीनों से लगातार बढ़ रहा है.

कर्नाटक में मिल्क फेडरेशन ने मंगलवार को दूध की कीमतों में इजाफा करने का ऐलान कर दिया. दूध की नई कीमतें बुधवार से लागू हो जाएंगी. आंकड़ों के मुताबिक बुधवार से नंदिनी दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति पैक की बढ़ोतरी की जाएगी. हालांकि, उपभोक्ताओं को अब 50 मिलीलीटर अतिरिक्त दूध मिलेगा क्योंकि 500 ​​मिलीलीटर दूध के पैकेट के स्थान पर 550 मिलीलीटर वाले पैकेट आएंगे और 1 लीटर वाले पैकेट के स्थान पर 1.05 लीटर वाले पैकेट आएंगे. कर्नाटक में दूध की कीमतें आखिरी बार जुलाई 2023 में बढ़ाई गई थीं.


अब जिस 500 मिलीलीटर टोंड दूध की कीमत 22 रुपए और 1000 मिलीलीटर पैकेट की कीमत 42 रुपए थी, अब 550 मिलीलीटर और 1050 मिलीलीटर की कीमत क्रमशः 24 रुपए और 44 रुपए होगी. इसी तरह जिस शुभम का 500 मिलीलीटर दूध का पैकेट 23 रुपए था, अब 550 मिलीलीटर के पैकेट की कीमत 25 रुपए होगी. इसी तरह से 1050 मिलीलीटर की कीमत 50 रुपए होगी, जो कि पहले 1000 मिलीलीटर दूध की कीमत 48 रुपए थी. इस इजाफे का असर नंदिनी के सभी पैकेटों पर पड़ेगा.

जिसमें टोंड दूध, डबल टोंड दूध, होमोजिनाइज्ड टोंड दूध, होमोजिनाइज्ड गाय का दूध, विशेष दूध, शुभम् दूध, समृद्धि दूध, होमोजिनाइज्ड शुभम् दूध, संतुष्टि दूध और शुभम् गोल्ड दूध शामिल हैं. अन्य जगहों पर, अमूल और मदर डेयरी ने 3 जून से अपने दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. दूध की बढ़ती की कीमतों का प्रमुख कारण प्रोडक्शन कॉस्ट में इजाफा है. जो एक साल से अधिक समय से बढ़ रही है.

Share:

Next Post

PM मोदी से मिले CM धामी, उत्तराखंड में जल विद्युत परियोजना समेत कई मुद्दों पर हुई चर्चा

Tue Jun 25 , 2024
डेस्क: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचे. सीएम धामी ने तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री का दायित्व संभालने पर उन्हें शुभकामनाएं दी. सीएम धामी ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री को महासू मंदिर की प्रतिकृति भी भेंट की. मुख्यमंत्री धामी ने इस दौरान राज्य के विकास […]