देश

NCR: अब ब्रह्मपुरी हुआ ब्राह्मणों का यह गांव, सरकार ने इस्लामिक पहचान वाले नाम को बदला

नई दिल्ली (New Delhi)। मिलेनियम सिटी (Millennium City) के गांव मोहम्मद हेड़ी गांव (Mohammad Hedi village) का नाम बदलकर अब ब्रह्मपुरी (renamed as Brahmpuri) कर दिया गया है। इसको लेकर हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। गांव के नाम बदलने के बाद गांव में खुशी का माहौल है। ग्रामीणों का कहना है कि पांच साल से गांव का नाम बदलने को लेकर जिला प्रशासन से लेकर मुख्यमंत्री (Chief Minister) तक गुहार लगा रहे थे। अब हरियाणा सरकार ने इसको लेकर नोटिफिकेश जारी कर दिया है। अब गांव का नाम मोहम्महेड़ी से बदलकर गांव का नाम ब्रहमपुरी हो गया है।


बता दें कि इससे पहले सरकार ने 2016 में गुड़गांव शहर का नाम बदलकर गुरुग्राम कर दिया था। गांव मोहम्मदहेड़ी में पहले ग्राम पंचायत थी, लेकिन 2020 में सरकार ने गांव को नगर निगम गुरुग्राम के दायरे में शामिल कर दिया था। इसके बाद से गांव में निगम की तरफ से ही रखरखाव आदि का काम किया जा रहा है।

ग्राम पंचायत ने पास किया था प्रस्ताव
गांव के सरपंच नवीन त्यागी ने बताया कि उनका पूरा गांव ब्राह्मणों का है। गांव के लागों को इस नाम से शुरू से ही एतराज था। जब सरकार ने गुड़गांव का नाम बदलकर गुरुग्राम किया तो ग्रामीणों ने अपने गांव का नाम भी बदलने के लिए पंचायत की थी। पूरे गांव में सहमति जताते हुए गांव का नाम बदलने के लिए पंचायत में प्रस्ताव पास किया गया था।

पांच साल तक चंडीगढ के लगाते रहे चक्कर
पंचायत के प्रस्ताव जिला उपायुक्त से होता हुआ मंडलाअधिकारी से सीधा चंडीगढ़ भेजा गया था। इसके बाद चंडीगढ में गांव का नाम बदलने को लेकर बीते पांच साल से कोई फैसला नहीं हो रहा था। जिस कारण वह हर महीने संबधित अधिकारियों से मिलकर इसको लेकर जानकारी लेने के लिए चंडीगढ़ के लगातार चक्कर लगाते रहे। इसके बाद अब जाकर सरकार ने इसका फैसला लिया है।

Share:

Next Post

गुपचुप युद्ध की तैयारी कर रहा North Korea, किम ने दिया हथियार उत्पादन बढ़ाने का आदेश

Thu Sep 28 , 2023
प्योंगयांग (Pyongyang)। उत्तर कोरिया (North Korea) के नेता किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने परमाणु हथियारों (Nuclear Weapons) के उत्पादन में तेजी से वृद्धि करने और अपने देश से “नए शीत युद्ध” में संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) का सामना करने वाले राष्ट्रों के गठबंधन में बड़ी भूमिका निभाने का आह्वान किया। […]