टेक्‍नोलॉजी देश व्‍यापार

डेस्कटॉप-कंप्यूटर जैसे कुछ IT उत्पादों पर कोई आयात प्रतिबंध नहीं: DGFT

नई दिल्ली (New Delhi)। डेस्कटॉप कंप्यूटर (Desktop Computers) जैसे कुछ आईटी हार्डवेयर उत्पादों (IT Hardware Products) पर कोई आयात प्रतिबंध नहीं (no import restrictions) है। सीमा शुल्क अधिकारियों और उद्योग को एक परिपत्र में, वाणिज्य मंत्रालय की शाखा विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) (Directorate General of Foreign Trade (DGFT)) ने स्पष्ट किया है कि केवल लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर, अल्ट्रा स्मॉल फॉर्म फैक्टर कंप्यूटर और सर्वर का आयात प्रतिबंधित है। इन वस्तुओं को वैध आयात प्राधिकरण के तहत अनुमति दी जाती है।


अंतरराष्ट्रीय व्यापार की भाषा में, प्रत्येक उत्पाद को एचएसएन (हारमोनाइज्ड सिस्टम ऑफ नॉमेनक्लेचर) कोड या टैरिफ हेड के तहत वर्गीकृत किया जाता है। यह दुनियाभर में वस्तुओं के व्यवस्थित वर्गीकरण में मदद करता है। एचएस कोड 8471 में स्वचालित डेटा प्रोसेसिंग मशीनों और इकाइयों से संबंधित उत्पाद शामिल हैं। इसमें एक माउस, प्रिंटर, स्कैनर और सीडी ड्राइव मिलेंगे।

अगस्त 2023 में, सरकार ने कुछ आईटी हार्डवेयर सामानों पर प्रतिबंध लगाया। इसके बाद में घरेलू और विदेशी कंपनियों द्वारा अपनी चिंताओं को उजागर करने के बाद, पिछले साल अक्तूबर में, इसने लैपटॉप और कंप्यूटर के आयात पर प्रतिबंधों को कम कर दिया। साथ ही आयातकों को मात्रा और मूल्य का विवरण देने पर केवल प्राधिकरण पर विदेशों से इन हार्डवेयर के शिपमेंट लाने की अनुमति दी।

Share:

Next Post

India-Maldives विवाद के बीच एलायंस एयर ने लक्षद्वीप के लिए शुरू की अतिरिक्त उड़ानें

Sun Jan 14 , 2024
नई दिल्ली (New Delhi)। भारत-मालदीव विवाद (India-Maldives dispute) के बीच, लक्षद्वीप (Lakshadweep) के लिए उड़ान सेवाएं संचालित (flight services operated) करने वाली एकमात्र एयरलाइन एलायंस एयर (sole airline alliance air) ने अतिरिक्त उड़ानें शुरू की हैं। लक्षद्वीप जाने के इच्छुक यात्रियों की संख्या में वृद्धि के कारण, लक्षद्वीप के लिए संचालित होने वाली एकमात्र भारतीय […]