खेल

रोहित-विराट नहीं ये खिलाडी बनेगा भारतीय टीम का कप्तान, जानिए कब होगा ऐलान

नई दिल्ली: रोहित शर्मा (Rohit Sharma), विराट कोहली (Virat Kohli), केएल राहुल (KL Rahul) के अलावा कई और सीनियर खिलाड़ियों को अगले महीने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ 5 टी20 की सीरीज के लिए आराम दिया जा सकता है. इन दोनों के अलावा ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह को भी ब्रेक दिया जा सकता है. यह फैसला जुलाई में होने वाले इंग्लैंड दौरे को देखते हुए लिया गया है.

ऐसा माना जा रहा है कि रोहित शर्मा की गैरहाजिरी (Rohit Sharma’s absence) में अनुभवी बल्लेबाज शिखर धवन और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या में से किसी एक को दक्षिण अफ्रीका के साथ आयरलैंड के खिलाफ 2 टी20 की सीरीज के लिए भारतीय टीम की कप्तानी सौंपी जा सकती है. पंड्या ने आईपीएल 2022 में अपनी कप्तानी से सबको प्रभावित किया है. उनकी अगुवाई में गुजरात टाइटंस प्लेऑफ में जगह बनाने वाली पहली टीम बनी.

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 टी20 की सीरीज का पहला मुकाबला दिल्ली में 9 जून को खेला जाएगा. जबकि बाकी मैच कटक, विशाखापट्टनम, राजकोट और बैंगलुरू में होंगे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का सेलेक्शन मुंबई में आईपीएल 2022 के लीग स्टेज के आखिरी दिन यानी 22 मई को होगा. न्यूज एजेंसी पीटीआई पहले ही यह बता चुकी है कि खराब फॉर्म में चल रहे विराट कोहली को भी आराम दिया जाएगा. चयनकर्ताओं के साथ-साथ बीसीसीआई के लिए जुलाई की शुरुआत में इंग्लैंड का दौरा काफी अहम है. इस मामले की जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, “भारत के सभी अनुभवी खिलाड़ियों को कम से कम साढ़े तीन सप्ताह का पूर्ण आराम मिलेगा. रोहित, विराट, राहुल, ऋषभ और जसप्रीत सभी सीमित ओवरों की श्रृंखला के बाद ‘पांचवें टेस्ट’ के लिए सीधे इंग्लैंड जाएंगे. हमें अपने सभी प्रमुख खिलाड़ियों को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए तरोताजा रखने की जरूरत है.”

टीम की कप्तानी के बारे में पूछे जाने पर सूत्र ने कहा, “चयनकर्ताओं के पास दो विकल्प हैं. पहला, शिखर धवन, जो पिछले साल की श्रीलंका श्रृंखला के दौरान विराट, रोहित और राहुल की अनुपस्थिति में भारत की कप्तानी कर चुके हैं. इसके साथ ही हार्दिक पांड्या ने गुजरात टाइटंस के लिए अपनी कप्तानी से काफी प्रभावित किया है. यह करीबी मुकाबला होगा. उमरान मलिक ने अपनी 150 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से काफी उत्साह पैदा किया है. लेकिन ऐसा लग रहा है कि वह भी राष्ट्रीय टीम की जिम्मेदारी के लिए तैयार नहीं है. आखिरी ओवरों के विशेषज्ञ अर्शदीप सिंह के साथ लखनऊ सुपर जायंट्स के बाएं हाथ के गेंदबाज मोहसिन खान को टीम में मौका मिल सकता है. यह समझा जाता है कि हाल ही में श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 श्रृंखला में खेलने वाले अधिकांश खिलाड़ियों को आईपीएल में अपने मौजूदा फॉर्म के बावजूद राष्ट्रीय टीम में बरकरार रखा जाना तय है.

सूर्यकुमार यादव या रवींद्र जडेजा की चोट को ध्यान में रखना होगा और दीपक चाहर भी उपलब्ध नहीं होंगे. ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा के साथ धवन और हार्दिक जैसे बल्लेबाज बल्लेबाजी इकाई में मुख्य खिलाड़ियों में होंगे. संजू सैमसन को भी बरकरार रखा जा सकता है. तेज गेंदबाजी इकाई में, भुवनेश्वर कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा, हर्षल पटेल, आवेश खान की जगह लगभग पक्की है. स्पिन गेंदबाजी में रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल की शानदार जोड़ी के अलावा कुलदीप यादव भी टीम में जगह के दावेदार हैं.

Share:

Next Post

अक्षय कुमार हुए कोरोना संक्रमित

Sat May 14 , 2022
मुंबई। अक्षय कुमार (Akshay Kumar) कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। उनका कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है। अक्षय ने एक ट्वीट कर खुद यह जानकारी दी है। वह कान्स फिल्म फेस्टिवल (Cannes Film Festival) जाने वाले थे ऐसे में अब वह नहीं जा पाएंगे। वह एआर रहमान, शेखर कपूर, पूजा हेगड़े और केंद्रीय सूचना और […]