खेल

केस हार गए नोवाक जोकोविच, ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 में नहीं खेल पाएंगे, लग सकता है 3 साल का बैन

मेलबर्न । ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 (Australian Open 2022) के आयोजकों ने कुछ ही घंटे पहले इस बात की जानकारी दी थी कि दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovik) टूर्नामेंट में खेलेंगे। सोमवार को नोवाक जोकोविच का पहला मैच सर्बिया (Serbia) के ही खिलाड़ी से होना था, लेकिन अब पुष्टि हो गई है कि नोवाक जोकोविच को स्वदेश लौटना होगा। नोवाक जोकोविच का वीजा (Visa) दूसरी बार ऑस्ट्रेलियाई सरकार (Australian Government) ने कैंसिल किया था और वे इसके खिलाफ कोर्ट गए थे, लेकिन कोर्ट में वे केस हार चुके हैं। अब उन्हें मेलबर्न से डिपोर्ट किया जाएगा।

20 बार ग्रैंडस्लैम जीत चुके महान टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच की ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने की उम्मीदें रविवार को तब धराशायी हो गईं, जब एक अदालत ने निर्वासन आदेश के खिलाफ शीर्ष क्रम के टेनिस स्टार की अपील को खारिज कर दिया। फेडरल कोर्ट के तीन जजों ने जनहित के आधार पर 34 वर्षीय सर्बियाई खिलाड़ी के वीजा को कैंसिल करने के आव्रजन मंत्री द्वारा शुक्रवार को किए गए फैसले को बरकरार रखा। इतना ही नहीं, नोवाक जोकोविच पर ऑस्ट्रेलिया आने पर तीन साल का बैन भी लगाया जा सकता है।

वीजा कैंसिल और फिर डिपोर्ट करने के निर्णय की संभावना का मतलब है कि जोकोविच, जिन्होंने COVID-19 का टीका नहीं लगवाया है, मेलबर्न में तब तक नजरबंद रहेंगे जब तक उन्हें निर्वासित नहीं किया जाता। निर्वासन आदेश में आमतौर पर ऑस्ट्रेलिया लौटने पर तीन साल का प्रतिबंध भी शामिल होता है। मंत्री ने इस आधार पर वीजा कैंसिल कर दिया था कि ऑस्ट्रेलिया में जोकोविच की उपस्थिति ऑस्ट्रेलियाई जनता के स्वास्थ्य और अच्छे आदेश के लिए एक जोखिम हो सकती है और “ऑस्ट्रेलिया में अन्य लोगों द्वारा टीकाकरण के प्रयासों के लिए प्रतिकूल हो सकती है।”

2022 के पहले ग्रैंड स्लैम में प्रतिस्पर्धा करने के लिए आने के कुछ घंटों बाद मेलबर्न के हवाई अड्डे पर जोकोविच का वीजा शुरू में 6 जनवरी को कैंसिल कर दिया गया था। एक सीमा अधिकारी ने उनका वीजा इसलिए कैंसिल कर दिया था, क्योंकि जोकोविच बिना टीकाकरण वाले मेहमानों के लिए ऑस्ट्रेलिया के नियमों से चिकित्सा छूट के लिए अर्हता प्राप्त नहीं कर पाए। यही कारण है कि अब वे अपना खिताब नहीं बचा पाएंगे और 21वें ग्रैंडस्लैम के लिए उनको इंतजार करना होगा।

Share:

Next Post

पूर्व मंत्री दारा सिंह समाजवादी पार्टी में हुए शामिल

Sun Jan 16 , 2022
लखनऊ । उत्तर प्रदेश (UP) के पूर्व मंत्री (Former Minister) दारा सिंह चौहान (Dara Singh Chauhan) लखनऊ में सपा प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की मौजूदगी में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) में शामिल हो गए (Joins) । इस मौके पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि मुझे लगता है कि डबल इंजन […]