खेल

अफगानिस्तान के हाथों में भारतीय टीम का भाग्‍य, एशिया कप के फाइनल में पहुंचने के सिर्फ ये चांस

दुबई। एशिया कप (Asia Cup) 2022 के सुपर-चार स्टेज में भारतीय टीम (Indian team) को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा है. मंगलवार को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Dubai International Cricket Stadium) में आयोजित मुकाबले में भारत को श्रीलंका ने छह विकेट से हरा दिया. भारत ने श्रीलंका को 174 रनों का टारगेट दिया था जिसे उसने एक गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया.

पहले पाकिस्तान और अब श्रीलंका (Pakistan and now Sri Lanka) से मिली हार के बाद टीम इंडिया का एशिया कप के फाइनल में पहुंचना मुश्किल हो गया है. अब टीम इंडिया को इस टूर्नामेंट में बने रहने के लिए पूरी तरह से दूसरी टीमों पर निर्भर रहना होगा. खासकर पाकिस्तान और अफगानिस्तान(Pakistan and Afghanistan) के मैच पर सब कुछ निर्भर करेगा. आज (7 सितंबर) ही पाकिस्तान और अफगानिस्तान का मैच है. अगर यहां पाकिस्तान की जीत होती है तो भारत (India) टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा और फिर उसका आखिरी मैच सिर्फ एक औपचारिकता रह जाएगा.



ऐसे में भारत के फाइनल में पहुंचने के सिर्फ ये चांस हैं.
♦ अफगानिस्तान अपने मैच में पाकिस्तान को हरा दे.
♦ फिर भारतीय टीम अपने आखिरी मैच में अफगानिस्तान को हरा दे
♦ उधर श्रीलंका भी पाकिस्तान को हरा दे.
♦ भारत का नेट रनरेट अफगानिस्तान और पाकिस्तान से बेहतर हो.

अफगानिस्तान को रचना होगा इतिहास
भारतीय टीम की थोड़ी बहुत उम्मीद पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच होने वाले मैच पर है. अफगानिस्तान के लिए पाकिस्तान को मात देना किसी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने जैसा है. पाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान ने अबतक दो टी20 और चार वनडे मुकाबले खेले हैं जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा. यानी कि अफगानिस्तान यदि पाकिस्तान को हरा देता है तो वह इतिहास रच देगा. साथ ही भारतीय टीम की उम्मीदें भी कायम रहेंगी.

भारत का नेट रन भी काफी खराब
एशिया कप 2022 के सुपर-चार टेबल में श्रीलंका दो मैचों में चार अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज है. वहीं पाकिस्तान की टीम दो अंक के साथ दूसरे नंबर पर है. पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों का नेट रनरेट + में है. भारत और अफगानिस्तान क्रमश: तीसरे एवं चौथे नंबर पर मौजूद है. भारत के नेट रनरेट की बात करें तो वह फिलहाल -0.125 है.

पाकिस्तान के जीतते ही बाहर हो जाएगा भारत
अगर आज पाकिस्तान की टीम जीत गई तो अफगानिस्तान और भारत दोनों ही एशिया कप से बाहर हो जाएंगे. ऐसी स्थिति में 11 सितंबर को होने वाले फाइनल में श्रीलंका और पाकिस्तान का मुकाबला होगा. वैसे श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया को मिली हार के बाद एक बात तो तय है कि अब 11 सितंबर को भारत-पाकिस्तान का फाइनल नहीं होने वाला है.

रोहित शर्मा ने खेली शानदार पारी
टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और उसने जल्द ही अपने दो विकेट गंवा दिए. इसके बाद रोहित ने सूर्यकुमार यादव के साथ तीसरे विकेट के लिए 97 रनों की साझेदारी कर भारतीय पारी को संभाला. रोहित शर्मा ने 41 बॉल पर 72 रन बनाए जिसमें पांच चौके और चार छक्के शामिल थे. सूर्या ने भी 29 बॉल पर 34 रनो की पारी खेली. दोनों की शानदार पारी की बदौलत भारत ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 173 रन बनाने में सफल रही.

शनाका-राजपक्षे ने छीना मैच
जवाब में पथुम निसंका (52 रन) और कुसल मेंडिस (57 रन) ने 97 रनों की पार्टनरशिप को श्रीलंका को शानदार शुरुआत दिलाई. हालांकि उसके बाद श्रीलंकाई टीम ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए जिससे उसका स्कोर चार विकेट पर 110 रन हो गया. ऐसे में लग रहा था कि भारत मैच जीतने में कामयाब हो जाएगा , लेकिन दासुन शनाका और राजपक्षे की शानदार बैटिंग ने भारत से मैच छीन लिया. दासुन शनाका 33 और भानुका राजपक्षे 25 रन बनाकर नाबाद रहे.

Share:

Next Post

जपोरिझिया परमाणु संयंत्र की अंतिम इकाई भी बंद, यूक्रेन ने विकिरण से तबाही को लेकर चेताया

Wed Sep 7 , 2022
कीव। यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) ने जपोरिझिया परमाणु संयंत्र (Zaporizhia Nuclear Plant) में निकट भविष्य में विकिरण से तबाही की चेतावनी (Radiation catastrophe warning) दी है। उन्होंने बताया कि यहां रूसी बलों द्वारा की जा रही गोलाबारी के चलते अंतिम रूप से संयंत्र में काम कर रहा रिएक्टर भी बंद […]