बड़ी खबर

Omicron: दुनिया के लिए राहत की खबर, वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला ओमिक्रॉन वेरिएंट का तोड़

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में तेजी से फ़ैल रहे ओमिक्रॉन वेरिएंट (Corona Omicron) से निपटने के लिए जगह-जगह फिर से पाबंदियों का दौर शुरू हो गया है। इसी बीच ओमिक्रॉन के खिलाफ एक राहत भरी खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों की एक टीम ने उन एंटीबॉडीज (Antibodies) की पहचान की है, जो ओमिक्रॉन समेत कोरोना के सभी वेरिएंट (Corona Omicron) को बेअसर कर सकते हैं। यह एंटीबॉडीज (Antibodies) कोरोना वायरस के उन हिस्सों को निशाना बनाती हैं, जिनमें म्यूटेशन (जीन में बदलाव) के दौरान भी कोई बदलाव नहीं होता है।


यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन (University of Washington) के एसोसिएट प्रोफेसर डेविड वीसलर (Associate Professor David Weisler) ने इस बारे में बड़ी जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के नुकीले हिस्से को स्पाइक प्रोटीन कहा जाता है। इसके जरिए वह मानव कोशिकाओं में प्रवेश कर संक्रमण फैलाता है। कोरोना वायरस के स्पाइक प्रोटीन के खास हिस्से को टारगेट करने वाली एंटीबॉडी के विकास पर ध्यान देकर इस महामारी को कंट्रोल किया जा सकता है।

Share:

Next Post

राजस्थान में चोरी हुए 70 गधे, पुलिस ने बनाई स्पेशल टीम

Wed Dec 29 , 2021
हनुमानगढ़। राजस्थान (Rajasthan)  के हनुमानगढ़ (Hanumangarh) जिले (district) में पुलिस (police)  की एक स्पेशल टीम (special team) गांव से गायब हुए 70 गधों (donkeys) की खोज में लगी हुई है। जिले (district) के खुइयां थाने की इस टीम (Team) को एक एएसआई (ASI) (असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर) (Assistant Sub Inspector) लीड कर रहे हैं। यह स्पेशल […]