विदेश

परमाणु बमों की संख्या में भारत से पाकिस्तान हुआ पीछे, जानें किस देश के पास कितने परमाणु बम

डेस्क: पूरी दुनिया में इस समय परमाणु बम बनाने को लेकर होड़ चल रही है. इस कड़ी में भारत ने एक बार पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है. दुनियाभर के परमाणु बमों पर नजर रखने वाली सिप्री संस्था ने दुनियाभर के परमाणु बमों का ताजा आंकड़ा पेश किया है, जिसके मुताबिक अब भारत के पास कुल 172 परमाणु बम हैं. अभी तक पाकिस्तान के पास 170 बम ही हैं. पिछले एक साल में भारत ने 8 नए परमाणु बमों का निर्माण किया है, जबकि पाकिस्तान ने कोई नया परमाणु बम नहीं बनाया.

सिप्री ने बताया कि दुनिया के सभी परमाणु क्षमता से लैस 9 देशों ने अपने हथियारों का आधुनिकीकरण किया है. इन देशों ने नए परमाणु हथियारों की तैनाती भी की है. भारत के सबसे बड़े दुश्मन चीन ने पिछले एक साल में 90 नए परमाणु बमों को बनाया है, चीन के पास 410 से बढ़कर अब 500 परमाणु बम हो गए हैं. सिप्री के ताजा आंकड़ो के मुताबिक, अमेरिका, रूस, फ्रांस, ब्रिटेन, चीन, पाकिस्‍तान, भारत, नार्थ कोरिया और इजरायल ने बीते साल परमाणु हथियारों का तेजी से आधुनिकीकरण किया है.


साल 2024 के आंकड़ों के मुताबिक, दुनियाभर में इस समय 12,121 परमाणु बम हैं, इनमें से 9,585 परमाणु बम सैन्य जखीरे में रखे गए हैं, जिनका जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल किया जा सके. इसके अलावा 3904 परमाणु बम लड़ाकू विमानों और मिसाइलों में तैनात किए गए हैं. दुनियाभर में 2100 परमाणु बमों को मिसाइलों में हाई अलर्ट मूड पर रखा गया है. सबसे अधिक रूस और अमेरिका ने परमाणु बमों को अलर्ट पर रखा है, वहीं अब चीन भी 24 परमाणु बमों को अलर्ट मूड पर रखा है. चीन ने ऐसा तब किया है, जब ताइवान को लेकर अमेरिका के साथ उसका तनाव चल रहा है.

ताजा अनुमान के मुताबिक दुनिया भर के परमाणु बमों की संख्या में कमी आई है, क्योंकि पुराने बमों को नष्ट किया जा रहा है और नए बमों का निर्माण हो रहा है. परमाणु बमों को अलर्ट मूड पर रखने पर सिप्री ने चिंता जाहिर की है, साथ ही कहा कि आने वाले वर्षों में यह ट्रेंड जारी रह सकता है. सिप्री ने बताया कि भारत, पाकिस्तान और उत्तर कोरिया एक ही मिसाइल पर कई परमाणु बमों को तैनात करने की तकनीक पर काम कर रहे हैं. अमेरिका, रूस, ब्रिटेन और चीन पहले ही ऐसा करते आए हैं. ऐसे में लड़ाकू विमानों और मिसाइलों में तैनात परमाणु बमों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. मौजूदा समय में दुनिया के कुल परमाणु बमों में से 90 फीसदी अमेरिका और रूस के पास हैं.

Share:

Next Post

PM बेंजामिन नेतन्याहू ने 'वार कैबिनेट' को किया भंग, जानें वजह

Mon Jun 17 , 2024
यरुशलम। इजराइल के अधिकारियों का कहना है कि प्रमुख साझेदार के सरकार छोड़ने के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रभावशाली ‘वार कैबिनेट’ को भंग कर दिया है। यह निर्णय बेनी गैंट्ज के सरकार छोड़ने के बाद लिया गया है। नेतन्याहू अब गाजा युद्ध के बारे में रक्षा मंत्री योआव गैलेंट और सामरिक मामलों के मंत्री […]