विदेश

घर के बाहर दीवार पर पत्नी की फोटो लगाते हैं लोग, जानिए कहां है ये अनोखा रिवाज

दुनिया के अलग-अलग देशों के रीति-रिवाज (Unique Customs) भी अलग-अलग हैं. कई देशों के रीति-रिवाज काफी अनोखे होते हैं. एक ऐसा देश (Interesting facts about Brunei) है, जहां लोग अपनी पत्नी की फोटो घर के बाहर दीवारों (Wife picture on the wall) पर लगाते हैं.

इंडोनेशिया (Indonesia) के पास एक मुस्लिम देश (Muslim Country) है ब्रुनेई (Brunei Weird Facts). इस देश के लोग अपने घर के बाहर दीवारों पर अपनी बीवियों के फोटो लगाते हैं. यहां तक कि यहां के राजा भी अपने महल के बाहर अपनी बीवी की फोटो लगाते हैं. हालांकि सुल्तान की फोटो भी दीवार पर देखने को मिल जाएगी. ब्रुनेई में यह रिवाज (Brunei Unique Custom) सदियों से चला रहा है.

बता दें कि ब्रुनेई में आज भी राजतंत्र ही चलता है. इसका मतलब यह है कि आज भी यहां राजा का ही शासन चलता है. अंग्रेजों की गुलामी से ब्रुनेई को 1 जनवरी 1984 को स्वतंत्रता मिली थी. अंग्रेजों की गुलामी के बाद भी ब्रुनेई का नाम दुनिया के रईस देशों में शामिल है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस देश में जितने घर हैं, उससे भी कहीं ज्यादा लोगों के पास कारें हैं. यहां एक हजार लोगों पर 700 से ज्यादा कारें हैं. बता दें कि ब्रुनेई में तेल की कीमतें बहुत कम हैं. यहां लोगों को ‘परिवहन कर’ भी ना के बराबर देना पड़ता है.

ब्रुनेई के राजा हसनल बोल्किया (Hassanal Bolkiah) हैं, जिनकी गिनती दुनिया के सबसे रईस राजाओं में होती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2008 में ब्रुनेई के राजा की सम्पत्ति करीब एक लाख 36 हजार 300 करोड़ रुपये थी. वाहनों के शौकीन ब्रुनेई के राजा की निजी कार पूरी तरह से सोने से बनी हुई है.

ब्रुनेई के सुल्तान जिस महल में रहते हैं उसमें 1700 से ज्यादा कमरे हैं. इसे दुनिया का सबसे बड़ा और आलीशान ‘आवासीय महल’ माना जाता है. ब्रुनेई के सुल्तान को गाड़ियों का बहुत शौक है. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि सुल्तान के पास 7,000 से अधिक कारें हैं.

Share:

Next Post

महू के बाद राऊ में भी मिले कोरोना मरीज, सैम्पलिंग शुरू

Thu Nov 25 , 2021
इंदौर। कोरोना मरीजों (Corona Patients) की संख्या में हालांकि अधिक वृद्धि नहीं है, लेकिन उसके साथ राऊ में अवश्य कुछ मरीज मिले हैं, जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग (Tracing) के आधार पर 70 से अधिक सैम्पल (Sample) कल भी लिए और अब इन क्षेत्रों में सैम्पलिंग बढ़ाई भी जा रही है। […]