बड़ी खबर

प्रधानमंत्री 26-28 जून तक जर्मनी और यूएई के दौरे पर रहेंगे


नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जी 7 शिखर सम्मेलन में (In G7 Summit) भाग लेने के लिए (To Participate) 26-28 जून (June 26-28) को जर्मनी और संयुक्त अरब अमीरात (Germany and UAE) के दौरे पर रहेंगे (To Visit) । मोदी 26 और 27 जून को जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत जी7 शिखर सम्मेलन के लिए जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज के निमंत्रण पर जर्मनी के श्लॉस एल्मौ का दौरा करेंगे।


विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक बयान में कहा, “शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधानमंत्री के दो सत्रों में बोलने की उम्मीद है, जिसमें पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, लैंगिक समानता और लोकतंत्र शामिल हैं।” महत्वपूर्ण मुद्दों पर अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के प्रयास में, अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका जैसे अन्य लोकतंत्रों को भी आमंत्रित किया गया है, उन्होंने कहा, “शिखर सम्मेलन के मौके पर, प्रधानमंत्री कुछ भाग लेने वाले देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।”

जी7 शिखर सम्मेलन का निमंत्रण भारत और जर्मनी के बीच मजबूत और घनिष्ठ साझेदारी और उच्च-स्तरीय राजनीतिक संपर्कों की परंपरा को ध्यान में रखते हुए  है। भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श (आईजीसी) के छठे संस्करण के लिए प्रधानमंत्री की जर्मनी की अंतिम यात्रा 2 मई को हुई थी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को यूएई के नए राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में चुने जाने पर बधाई देंगे। प्रधानमंत्री उसी रात 28 जून को यूएई से रवाना होंगे।

Share:

Next Post

EPF अकाउंट में आसानी से बदल सकते हैं मोबाइल नंबर, बस फोलो करें ये टिप्‍स

Wed Jun 22 , 2022
नई दिल्‍ली. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) तेजी से अपनी सेवाओं का डिजिटलीकरण कर रहा है. ईपीएफओ की अधिकांश सेवाएं अब ऑनलाइन उपलब्‍ध हैं. ऑनलाइन सेवाओं (online services) का फायदा यह होता है कि ईपीएफओ सब्‍सक्राइर्ब्‍स को ऑफिस के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ते और वह घर बैठे ही अपने अकाउंट से संबंधित जरूरी काम निपटा […]