बड़ी खबर

राष्ट्रपति मुर्मू आज से दो दिनी गुजरात दौरे पर, NeVA परियोजना का करेंगी उद्घाटन

नई दिल्ली (New Delhi)। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) आज (12 सितंबर) से दो दिन तक गुजरात के दौरे (Gujarat Visit) पर रहेंगी। सरकारी बयान के मुताबिक, राष्ट्रपति मुर्मू मंगलवार की शाम गांधीनगर पहुंचेंगी। अगले दिन यानी 13 सितंबर को वह राष्ट्रीय ई-विधान एप्लीकेशन (NeVA) परियोजना का उद्घाटन (National e-Vidhan Application (NeVA) project inaugurated) करेंगी। साथ ही गांधीनगर (Gandhinagar) में गुजरात विधानसभा के सदस्यों (Members of Gujarat Assembly) को संबोधित करेंगी। बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति मुर्मू बुधवार को ही गांधीनगर स्थित राजभवन से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ‘आयुष्मान भव’ पहल का ऑनलाइन शुभारंभ करेंगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की ‘वन नेशन, वन एप्लीकेशन’ की अवधारणा से प्रेरित NeVA परियोजना विधानसभा की कार्यवाही को कागज रहित बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। राष्ट्रीय ई-विधान एप्लीकेशन (एनईवीए) भारत सरकार के ‘डिजिटल इंडिया प्रोग्राम’ के तहत 44 मिशन मोड परियोजनाओं (एमएमपी) में से एक है, जिसका उद्देश्य सभी राज्य विधानमंडलों को ‘डिजिटल हाउस’ में बदलकर उनके कामकाज को कागज रहित बनाना है।

अब तक, 21 राज्य विधानसभाओं ने NeVA के कार्यान्वयन के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं और 17 विधानसभाओं के लिए परियोजना को मंजूरी दे दी गई है। साथ ही परियोजना के कार्यान्वयन के लिए उन्हें धन जारी किया गया है। 17 में से नौ विधानमंडल पहले ही पूरी तरह से डिजिटल हो चुके हैं और NeVA प्लेटफॉर्म पर लाइव हैं। उनका सारा काम डिजिटल और कागज रहित तरीके से हो रहा है।

किसान अधिकार वैश्विक संगोष्ठी का आज उद्घाटन करेंगी राष्ट्रपति
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मंगलवार को दिल्ली स्थित पूसा परिसर में किसानों के अधिकारों पर पहली वैश्विक संगोष्ठी का उद्घाटन करेंगी। शुक्रवार तक चलने वाली संगोष्ठी में 86 देशों के 500 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। यह संगोष्ठी नई दिल्ली में आईसीएआर कंवेंशन सेंटर एनएएससी सभागार पूसा में होगी। इस मौके पर राष्ट्रपति प्लांट अथॉरिटी भवन कार्यालय और ऑनलाइन पौधा किस्म पंजीकरण पोर्ट का भी शुभारंभ करेंगी।

Share:

Next Post

करोड़ो की सम्‍पत्ति के लिए पति ने की SC वकिल की हत्‍या, ब्रिटेन में बसना चाह रहा था, CCTV कैमरे ने खोला बड़ा राज

Tue Sep 12 , 2023
नई दिल्‍ली (New Dehli) । नोएडा (Noida) सेक्टर-30 के डी ब्लॉक की कोठी नंबर D-40 में हुई सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की वरिष्ठ महिला वकील रेणु सिन्हा की हत्या (the killing) के मामले में नोएडा पुलिस (Police) ने आरोपी पति नितिन नाथ सिन्हा को सोमवार तड़के 3 बजे के करीब गिरफ्तार (Arrested) कर लिया।रेणु सिन्हा […]