बड़ी खबर

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हजारों लोगों के साथ योग किया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने


श्रीनगर । जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में (In Srinagar Jammu-Kashmir) 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर (On the 10th International Yoga Day) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने हजारों लोगों के साथ योग किया (Did Yoga with Thousands of People) ।


श्रीनगर में बारिश के चलते योग का कार्यक्रम शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में कराया गया। योग कार्यक्रम की अगुवाई खुद पीएम मोदी ने की। कार्यक्रम समाप्त होने के बाद कन्वेंशन सेंटर के लॉन में पीएम मोदी पहुंच गए जहां करीब 40 मिनट तक उन्होंने लोगों से बात की। प्रधानमंत्री जब लोगों से बातचीत करने के लिए बाहर आए तो बारिश भी रुक गई। जब वे लोगों के बीच से गुजरे तो लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया। पंक्तियों के बीच से चलते हुए वो कई बार रुके और लोगों के अभिवादन का मुस्कुरा कर जवाब दिया।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान कुछ युवाओं के साथ सेल्फी भी ली। श्रीनगर में सुबह हुई बारिश के बावजूद योग दिवस समारोह शानदार तरीके से मनाया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार के ऐतिहासिक कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर से 50,000 से 60,000 लोगों की भागीदारी पर खुशी जताई। प्रधानमंत्री ने खुद आगे आकर लोगों से योग को आत्मसात करने की अपील की। आज इसी का नतीजा है कि पूरे विश्व में लोग योग को स्वीकार कर रहे हैं। इस दौरान आम से लेकर खास लोगों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग किया, जिसे उन्होंने तस्वीरों में कैद कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर लोगों से भी योग करने की अपील की। कई लोगों ने सामने आकर योग के फायदे भी गिनाए।

दिल्ली के लाल किला मैदान पर आयुष मंत्रालय और ब्रह्माकुमारी संस्थान द्वारा अंतर्राष्ट्रीय दसवां योग दिवस सेलिब्रेट किया गया। इस अवसर पर हजारों की संख्या में लोग योग करते हुए नजर आए, महिलाओं ने भी अपनी भागीदारी निभाई। नागपुर में विश्व योग दिवस पर नागपुर महानगरपालिका द्वारा यशवंत स्टेडियम में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों की संख्या में योग प्रेमी पहुंचे। जनार्दन स्वामी योगाभ्यासी मंडल और नागपुर महानगरपालिका के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी पहुंचे।

Share:

Next Post

गश्त के दौरान अचानक लापता हुआ BSF का जवान, अगले दिन जंगल में मिली लाश

Fri Jun 21 , 2024
कांकेर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले में सीमा सुरक्षा बल के एक जवान ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली है। बताया जा रहा है कि जवान ने अपनी सर्विस हथियार से खुद को गोली मार ली। पुलिस अधिकारियों ने शुक्रवार को इस घटना के बारे में जानकारी दी। बताया जा रहा है […]