बड़ी खबर

Rajasthan Crises: स्पीकर सीपी जोशी ने सुप्रीम कोर्ट से याचिका वापस ली

अब हाईकोर्ट में ही चलेगी सुनवाई
नई दिल्ली। राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट की बगावत के कारण राज्य में सियासी संकट बरकार है। आज सुप्रीम कोर्ट में राजस्थान विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी की याचिका पर सुनवाई हुई। इस दौरान स्पीकर ने अपनी याचिका वापस ले ली। अब  इस मामले में सुनवाई जयपुर हाई कोर्ट में ही जारी रहेगी। स्पीकर ने याचिका में सचिन पायलट और 18 अन्य विधायकों को जारी अयोग्यता नोटिसों पर अपना फैसला टालने के लिए कहा था।
सुप्रीम कोर्ट में स्पीकर सीपी जोशी के वकील कपिल सिब्बल ने याचिका वापस लेने की मांग करते हुए कहा कि अब हाई कोर्ट में 10th शेड्यूल के प्रावधानों को चुनौती देने पर सुनवाई शुरू हो गई है। हम पहले जो मसला लेकर आए थे, अब सुनवाई उससे आगे बढ़ चुकी है। हम विचार करके ज़रूरत के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट आएंगे। इसके बाद जजों ने स्पीकर को याचिका वापस लेने की इजाज़त दे दी।
इससे पहले सुप्रीम कोर्ट को यह तय करना था कि राजस्थान हाई कोर्ट पायलट खेमे के विधायकों की याचिका पर सुनवाई कर सकता था या नहीं। स्पीकर ने अर्ज़ी दायर कर कहा था कि हाई कोर्ट ने विधायकों की अयोग्यता के मसले पर उनके फैसले से पहले सुनवाई कर के उनके अधिकार क्षेत्र का हनन किया है।
बता दें कि राज्य में सियासी संकट में फंसी कांग्रेस आज देशभर के सभी राज्यों में राजभवन के बाहर प्रदर्शन करेंगी। आशोक गहलोत बनाम सचिन पायलट की सियासी लड़ाई का मामला फिलहाल कोर्ट में है. वहीं विधानसभा सत्र बुलाए जाने के मुद्दे को लेकर मुख्यमंत्री गहलोत और राज्यपाल कलराज मिश्र के बीच पेंच फंस गया है।

Next Post

छापे में धांधली...एक को पकड़ा, दूसरे को छोड़ा

Mon Jul 27 , 2020
– रुपए लेकर भागे एडवाइजरी कंपनी के कर्ताधर्ताओं पर इनाम घोषित होगा… इंदौर। क्राइम ब्रांच ने लसूडिय़ा और विजय नगर में चल रही एडवाइजरी कंपनियों के खिलाफ बीते दो दिन से अभियान चलाया, जिनमें से एक कंपनी को संचालित करने वाला भाग गया। आशंका है कि वह करोड़ों रुपए लेकर फरार हुआ है। उस पर […]