विदेश

यूक्रेन पर उत्तर कोरिया की मिसाइलों से हमला कर रहा है रूस, अमेरिका ने दिए सबूत

नई दिल्ली। रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को लेकर अमेरिका की तरफ से यह बात कही जाती रही है कि रूस जंग में उत्तर कोरिया के हथियारों का इस्तेमाल कर रहा है। अब इसे लेकर पेंटागन की एक नई रिपोर्ट भी सामने आई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस यूक्रेन में उत्तर कोरियाई बैलिस्टिक मिसाइलों का इस्तेमाल कर रहा है। रिपोर्ट में मलबे के विश्लेषण का हवाला देते हुए आरोपों की पुष्टि की गई है कि प्योंगयांग मॉस्को को हथियार भेज रहा है।

 

पेंटागन की रक्षा खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट ने ओपन-सोर्स इमेजरी का इस्तेमाल करके पुष्टि की है कि इस साल जनवरी में यूक्रेन के खारकीव क्षेत्र में पाया गया मलबा उत्तर कोरिया में बनी कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का है। रिपोर्ट के साथ जारी एक बयान में डीआईए ने कहा, “विश्लेषण से पुष्टि होती है कि रूस ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में उत्तर कोरिया में बनी बैलिस्टिक मिसाइलों का इस्तेमाल किया है।” रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि उत्तर कोरिया की मिसाइलों का मलबा पूरे यूक्रेन में पाया गया है।


दक्षिण कोरिया ने पहले ही प्योंगयांग पर रूस को हथियारों के हजारों कंटेनर भेजने का आरोप लगाया था, जो दोनों देशों पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन है। दक्षिण कोरिया के आरोप को उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की बहन ने नकार दिया था। किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया के इस दावे को “बेतुका” बताया था। किम यो जोंग ने कहा था कि प्योंगयांग का “किसी भी देश को अपनी सैन्य तकनीकी क्षमताओं को निर्यात करने का कोई इरादा नहीं है।”

 

सियोल में कोरिया इंस्टीट्यूट फॉर नेशनल यूनिफिकेशन के वरिष्ठ विश्लेषक होंग मिन ने कहा कि रिपोर्ट में शामिल तस्वीरें उत्तर कोरिया की ओर से जारी की गई हैं। इनमें किम को पिछले साल अगस्त में देश की सामरिक मिसाइलों और प्रक्षेपण वाहनों का निरीक्षण करने के लिए सैन्य कारखानों का दौरा करते हुए दिखाया गया है। होंग ने एएफपी को बताया, “वो स्पष्ट सबूत देते हैं कि इनका इस्तेमाल यूक्रेन पर हमले में किया गया था और यह स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि किम यो जोंग की तरफ से रूसी हथियारों के हस्तांतरण से इनकार करने वाला हालिया बयान सरासर झूठ है।”

Share:

Next Post

स्वाति मालीवाल केस: केजरीवाल के PA बिभव को राहत नहीं, कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

Fri May 31 , 2024
नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट के मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल के पीए बिभव कुमार को एक बार फिर राहत नहीं मिली। तीस हजारी कोर्ट ने बिभव कुमार को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।