खेल

सचिन तेंदुलकर ने चुनी बेस्ट प्लेइंग 11, स्टार खिलाड़ियों को दी जगह, इन्‍हें किया बाहर

नई दिल्ली । क्रिकेट (Cricket) के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम बल्लेबाजी के ज्यादातर रिकॉर्ड्स हैं. सचिन से दुनिया का बड़े से बड़ा बॉलर खौफ खाता था और वो अपने समय के बेस्ट बल्लेबाज भी माने जाते थे. लेकिन जब सचिन ने पिछले साल खुद अपने बेस्ट 11 खिलाड़ियों (best 11 players) की एक टीम बनाई तो उसमें कई और बेहतरीन खिलाड़ियों को जगह दी. हालांकि उन्होंने इस टीम को चुनने में कुछ चौंकाने वाले फैसले भी किए.

तेंदुलकर ने चुनी दुनिया की बेस्ट Playing XI
सचिन तेंदुलकर ने जिन भारतीय खिलाड़ियों को अपनी प्लेइंग इलेवन में चुना है, उनमें वीरेंद्र सहवाग, सुनील गावस्कर, सौरव गांगुली, हरभजन सिंह (Virender Sehwag, Sunil Gavaskar, Sourav Ganguly, Harbhajan Singh) के नाम शामिल हैं. सचिन ने अपनी बेस्ट इलेवन में ओपनर के तौर पर भारत के वीरेंद्र सहवाग और सुनील गावस्कर को जगह दी है. तीसरे स्थान पर उन्होंने वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा को जगह दी है. सचिन ने वेस्ट इंडीज से ही विवियन रिचर्ड्स को अपनी टीम में चौथे नंबर पर जगह दी है.

मिडिल ऑर्डर में इन्हें दी जगह
सचिन ने पांचवे नंबर के लिए दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर जैक कैलिस को जगह दी है. वहीं पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को छठे नंबर पर रखा है. उन्होंने विकेटकीपर के लिए धोनी को नहीं चुना बल्कि ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट को सातवें स्थान पर जगह दी है. हैरानी की बात ये है कि दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज विराट कोहली को उन्होंने इस टीम में जगह देना ठीक नहीं समझा.


अकरम को चुना बेस्ट तेज गेंदबाज
ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न को सचिन ने अपने लिस्ट में 8वें स्थान पर रखा है. पाकिस्तान के महान तेज गेंदबाज वसीम अकरम सचिन की प्लेइंग इलेवन में 9वें स्थान पर मौजूद हैं. भारत के ही स्पिनर हरभजन सिंह 10वें तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा सचिन की प्लेइंग इलेवन में 11वें स्थान पर मौजूद है.

कोहली-धोनी बाहर
सचिन तेंदुलकर ने अपनी ऑल टाइम बेस्ट प्लेइंग इलेवन में विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी को नहीं चुना जो हैरान करने वाली बात रही. बता दें कि धोनी सचिन के बेहद करीबी थे और सचिन ने इसी कप्तान के साथ मिलकर वर्ल्ड कप भी जीता था. वहीं विराट ने सचिन के बहुत से रिकॉर्ड्स पर अपना कब्जा भी किया है.

सचिन तेंदुलकर की ऑल टाइम Playing XI:
वीरेंद्र सहवाग, सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा, विवियन रिचर्ड्स, जैक कैलिस, सौरव गांगुली, एडम गिलक्रिस्ट, शेन वॉर्न, वसीम अकरम, हरभजन सिंह, ग्लेन मैक्ग्रा.

Share:

Next Post

बैंक लॉकर में निकला 1000 साल पुराना एमेराल्ड शिवलिंग, 500 करोड़ रुपये है कीमत

Sun Jan 2 , 2022
नई दिल्ली । तमिलनाडु (Tamil Nadu) के तंजावुर में सीईडी पुलिस ने जब एक इंडियन बिजनेसमैन के बैंक लॉकर (bank locker) को खुलवाया तो उसमें से 500 करोड़ रुपये का पन्ना रत्न का बना शिवलिंग (Shivling) मिला. एंटीक मूर्ति होने की मिली थी टिप रिपोर्ट के अनुसार, एडीजीपी जयंत मुरली ने चेन्नई में शुक्रवार को […]