बड़ी खबर

सीरम इंस्टीट्यूट को ऑक्सफोर्ट की कोरोना वैक्सीन का परीक्षण करने की मिली अनुमति


नई दिल्ली। भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) डॉ.वीजी सोमानी ने मंगलवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) को ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके का उम्मीदवारों पर क्लीनिकल ट्रायल (चिकित्सकीय परीक्षण) फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी।
डीसीजीआई ने पहले आदेश को किया रद्द
डीसीजीआई ने दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण के लिए किसी भी उम्मीदवर को चुनने को रोकने वाले अपने पहले के आदेश को रद्द कर दिया। हालांकि डीसीजीआई ने इसके लिए जांच के दौरान अतिरिक्त ध्यान देने समेत अन्य कई शर्ते रखी हैं। एसआईआई से डीजीसीआई ने विपरित परिस्थतियों से निपटने में नियम के अनुसार तय इलाज की भी जानकारी जमा करने को कहा है।
इससे पहले 11 सितंबर को डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को निर्देश दिया था कि कोविड-19 के संभावित टीके के चिकित्सकीय परीक्षण पर रोक लगाई जाए क्योंकि दिग्गज दवा कंपनी एस्ट्राजेनका ने अध्ययन में शामिल हुए एक व्यक्ति के ‘तबीयत खराब’ होने के बाद अन्य देशों में परीक्षण रोक दिया था।

Share:

Next Post

कोरोना को बेअसर करेगा ये एंटीबॉडी, भारतवंशी और विदेशी वैज्ञानिकों को मिली बड़ी सफलता

Wed Sep 16 , 2020
वाशिंगटन । कोरोना वायरस से मुकाबले की दिशा में भारतवंशी समेत वैज्ञानिकों के एक दल को बड़ी सफलता मिली है। उन्होंने अब तक के सबसे छोटे आकार की एंटीबॉडी की पहचान की है। उनका दावा है कि नन्हे आकार वाला यह बॉयोलॉजिकल मॉलिक्यूल कोविड-19 का कारण बनने वाले सार्स-कोवी-2 वायरस को पूरी तरह बेअसर कर […]