बड़ी खबर व्‍यापार

झटका: दुनिया का सबसे बर्बाद IPO निकला Paytm, 79% डूब गए निवेशकों के पैसे

नई दिल्ली। देश में पेटीएम (Paytm) यूजर्स की बड़ी संख्या है, इसलिए इसके आईपीओ को पिछले साल निवेशकों ने हाथो-हाथ लिया था. लेकिन Paytm ने अपने निवेशकों को एक साल में ही कंगाल करके छोड़ा है. अब Paytm के नाम ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड जुड़ रहे हैं, जिस सुनकर निवेशकों (investors) की घबराहट बढ़ रही है.

इस कंपनी का इश्यू दुनियाभर में पिछले एक दशक में अब तक का सबसे खराब आईपीओ साबित हुआ है. दरअसल, पेटीएम के शेयर अपने हाई से 75 फीसदी से ज्यादा टूट चुका है. यानी Paytm की संचालक कंपनी One 97 Communications लिमिटेड का IPO लिस्टिंग के पहले साल ही सबसे खराब प्रदर्शन (poor performance) करने वाला IPO रहा है. आंकड़ों के मुताबिक पिछले एक दशक में किसी भी कंपनी के IPO में इतनी बड़ी गिरावट नहीं देखने को मिली है.

पिछले साल नवंबर में आईपीओ हुआ था लॉन्च
पेटीएम (Paytm) की पैरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड(Communications Limited) का आईपीओ पिछले साल नवंबर में लॉन्च हुआ था. लॉन्च से पहले इस आईपीओ को लेकर जबर्दस्त माहौल था. लेकिन एक साल में ही Paytm के शेयर अर्श से फर्श पर पहुंच गया है.

79% डूब गए निवेशकों के पैसे
ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले एक दशक में जितने भी बड़े आईपीओ आए हैं, उनमें सबसे खराब प्रदर्शन पेटीएम
का रहा है. इसने अब तक निवेशकों को 79% का तगड़ा नुकसान कराया है. इससे पहले साल 2012 में स्पेन के बांकिया एसए (Bankia SA’s) में 82% गिरावट आई थी.

बता दें, गुरुवार को शेयर बाजार में जोरदार तेजी के बावजूद Paytm के शेयर करीब ढाई फीसदी टूटकर 441 रुपये पर बंद हुआ. इससे पहले पिछले हफ्ते जापानी सॉप्टबैंक ग्रुप की ओर से करीब 1750 करोड़ रुपये के शेयर बेचने की खबर से पेटीएम के शेयर भरभराकर टूट गए थे.

निवेशक बेहाल…
अब Paytm के आईपीओ में निवेश करने वाले समझ नहीं पा रहे हैं कि आखिर कब गिरावट पर लगाम लगेगी? पिछले एक महीने में पेटीएम के शेयर 32 फीसदी से ज्यादा टूट चुका है. जबकि इस दौरान इंडेक्स निफ्टी (Nifty) में 4.69 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. 6 महीने में 26 फीसदी गिरा है, जबकि एक साल में Paytm के शेयर करीब 75 फीसदी टूट चुका है.

कहां से कहां पहुंचा शेयर का भाव
बता दें, Paytm IPO का इश्यू साइज 18,300 करोड़ रुपये था और इसके लिए प्राइस बैंड 2080 रुपये से 2150 रुपये तक तय किया गया था. इस आईपीओ को निवेशकों ने जबरदस्त रिस्पांस दिया था. लेकिन डिस्काउंट पर लिस्टिंग के बाद से शेयरों में जो गिरावट आई उससे कंपनी अब तक नहीं उबर सकी है. पेटीएम के स्टॉक्स शेयर बाजार में नवंबर 2021 में 9 फीसदी डिस्काउंट के साथ 1,950 रुपये पर लिस्ट हुए थे.

10 साल पहले हुई थी Paytm की शुरुआत
Paytm की शुरुआत करीब 10 साल पहले हुई थी. शुरुआत में कंपनी मोबाइल रिचार्ज प्लेटफॉर्म के रूप में जानी जाती थी, लेकिन 2016 में नोटबंदी के दौरान सीईओ वियज शेखर शर्मा के नेतृत्व में पेटीएम पेंमेट सर्विस आसमान की बुलंदियों पर पहुंच गई.

Share:

Next Post

अलकायदा की नई साजिश, इंटरनेट के सहारे भारत में खड़ा कर रहा जेहाद का नया मॉड्यूल

Fri Nov 25 , 2022
नई दिल्ली। भारत (India) के खिलाफ आतंकी संगठन अलकायदा (terrorist organization Al Qaeda) जेहाद की नई साजिश (new plot) रचने में जुट गया है। अलकायदा के ही विंग माने जानेवाले इस्लामिक ट्रांसलेशन सेंटर (आईटीसी) (Islamic Translation Center (ITC)) द्वारा युवाओं को अपने साथ जोड़ने के लिए नया शगूफा छोड़ा गया है। मुस्लिम युवाओं (muslim youth) […]