विदेश

रूस के खिलाफ खुलकर सामने आया स्पेन, यूक्रेन को देगा 1 अरब डॉलर से ज्यादा के हथियार


मैड्रिड: यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) को रूसी (Russia) हमलों का मुकाबला करने के लिए स्पेन (Spain) ने अतिरिक्त वायु रक्षा मिसाइलें मुहैया करने का सोमवार को वादा किया। यूक्रेन को युद्ध के तीसरे वर्ष में प्रवेश करने पर हर महीने रूस द्वारा गिराये जाने वाले 3,000 बमों का मुकाबला करने के लिए इन अतिरिक्त मिसाइलों की जरूरत है। जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन को अमेरिका निर्मित सात पैट्रियट वायु रक्षा प्रणालियों की आवश्यकता है, ताकि रूस को विनाशकारी ग्लाइड बमों के जरिये पावर ग्रिड और नागरिक क्षेत्रों के साथ-साथ सैन्य लक्ष्यों पर हमला करने से रोका जा सके।


जेलेंस्की ने स्पेन की राजधानी में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”यदि हमारे पास ये आधुनिक पैट्रियट प्रणालियां होतीं, तो (रूसी) लड़ाकू विमान नागरिक आबादी और सेना पर (ग्लाइड) बम गिराने के लिए अधिक उड़ान भरने में सक्षम नहीं होते।” ग्लाइड बम सोवियत काल के भारी बम हैं जो लड़ाकू विमानों से बरसाये जाते हैं।

जेलेंस्की और स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सान्चेज ने एक द्विपक्षीय सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत 2024 में यूक्रेन को एक अरब यूरो (1.1 अरब अमेरिकी डॉलर) और 2027 तक पांच अरब यूरो (5.4 अरब अमेरिकी डॉलर) की सैन्य सहायता आवंटित किया जाना है। इस पैकेज में और अधिक लेपर्ड टैंक और तोपखाने के गोला-बारूद भी शामिल हैं।

एल पेस अखबार ने सोमवार को पहले खबर दी थी कि स्पेन यूक्रेन को एक दर्जन अमेरिकी निर्मित पैट्रियट एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइलें, 19 सेकंड-हैंड जर्मन निर्मित लेपर्ड 2 ए 4 टैंक, साथ ही अन्य स्पेनिश निर्मित हथियार जैसे एंटी-ड्रोन गियर और गोला बारूद भेजने के लिए प्रतिबद्ध होगा।

Share:

Next Post

'मिस्टर और मिसेज माही' का रोमांटिक गाना गाने से उदित नारायण ने किया था मना, अब बोले-अफसोस है...

Tue May 28 , 2024
नई दिल्‍ली (New Delhi)। जाह्नवी कपूर (Jhanvi Kapoor)और राजकुमार राव(Raj Kumar Rao) की अपकमिंग फिल्म(upcoming film) मिस्टर और मिसेज माही रिलीज (release)से पहले ही छाई हुई है। फिल्म के ट्रेलर (movie trailers)और गानों को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। फिल्म का एक गाना देखा तेनु तो फैंस के दिल में बस गया है। बता […]