विदेश व्‍यापार

स्विस कंपनी ने खरीदी कोटक जनरल इंश्योरेंस में 70 प्रतिशत हिस्सेदारी, इतने करोड़ में हुई डील

नई दिल्ली (New Delhi)। स्विस बीमा कंपनी (Swiss insurance company) ज्यूरिख इंश्योरेंस (Zurich Insurance.) ने कोटक (Kotak.) से 5,560 करोड़ रुपये (670 मिलियन डॉलर) की डील पूरी हो गई है। इस डील के तहत ज्यूरिख इंश्योरेंस ने कोटक महिंद्रा जनरल इंश्योरेंस (Kotak Mahindra General Insurance.) में 70% हिस्सेदारी हासिल कर ली है। बता दें नवंबर 2023 में इस डील का ऐलान किया गया था।


ऐसा करने वाली पहली विदेशी बीमा कंपनी
इस सौदे के साथ ज्यूरिख भारत में प्रवेश करने वाली पहली विदेशी बीमा कंपनी बन गई है। क्योंकि, 2021 में 49% से 74% तक विदेशी स्वामित्व की अनुमति देने के लिए FDI नियमों में संशोधन किया गया था। मार्च 2024 तक कोटक महिंद्रा बैंक के पास बीमा सहायक कंपनी में 875 करोड़ रुपये की चुकता पूंजी की 100% इक्विटी थी।

वित्त वर्ष 2024 में कोटक जनरल की मोटर इंश्योरेंस से कुल प्रीमियम आय 748 करोड़ रुपये और हेल्थ इंश्योरेंस से 620 करोड़ रुपये की इनकम हुई थी। ज्यूरिख इंश्योरेंस ग्रुप के सीईओ (एशिया-प्रशांत) तुलसी नायडू ने कहा, “कोटक जनरल इंश्योरेंस का अधिग्रहण ज्यूरिख के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण ग्रोथ मार्केट में लीडिंग रोल बनने का मार्ग प्रशस्त करता है। ज्यूरिख के लिए यह एक महत्वपूर्ण रणनीतिक कदम है।”

उन्होंने आगे कहा, “भारत का बीमा बाजार अपार संभावनाएं प्रदान करता है और कोटक के साथ मिलकर हम इसके विकास का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।हमारे पास वैश्विक स्तर, कॉम्प्लेक्स रिस्क मैनेजमेंट बंधन में मजबूत विशेषज्ञता, डिजिटल क्षमताएं और बीमा सुरक्षा अंतर को पाटने के लिए प्रौद्योगिकी नेतृत्व है। हमारा लक्ष्य भारतीय ग्राहकों के बीच फ्लैक्सिबिलिटी पैदा करना है।”

Share:

Next Post

NEET 2024 : नीट की गड़बड़ी में आया तेजस्वी यादव का नाम, जानिए किस एंगल पर होगी जांच

Thu Jun 20 , 2024
पटना. नीट यूजी पेपरलीक केस (NEET UG paper leak case) में बिहार (Bihar) में सियासत थमने का नाम नहीं ले रही है। अब उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा (Deputy Chief Minister Vijay Sinha) ने इस मामले की उच्च स्तरीय जांच का आदेश दिया है। उन्होंने पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत को इसकी जिम्मेदारी […]