विदेश

Russia में आतंकियों ने किया हमला, 6 पुलिसकर्मी सहित 9 लोगों की मौत, 25 घायल

मॉस्को (Moscow)। रूस (Russia) के उत्तरी काकेशस क्षेत्र (North Caucasus region) दागिस्तान (Dagestan) में आतंकियों ने रविवार को एक सिनेगॉग (Synagogue), दो चर्च (Two Churches) और एक पुलिस पोस्ट (Police post) को निशाना बनाया. इन हमलों में छह पुलिस अधिकारियों (Six police officers) और एक पादरी सहित कम से कम नौ लोग मारे गए और करीब 25 घायल हो गए. अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है।

रूसी अधिकारियों ने आतंकी हमलों की जांच शुरू कर दी है। सिनेगॉग और चर्च डर्बेंट में स्थित हैं, जो मुस्लिम उत्तरी काकेशस क्षेत्र में प्राचीन यहूदी समुदाय का गढ़ है. पुलिस पोस्ट पर हमला करीब 125 किमी दूर दागिस्तान की राजधानी माखचकाला में हुआ।


पादरी का गला काटा
रूसी गृह मंत्रालय ने कहा, ‘कुछ अज्ञात लोगों ने ऑटोमैटिक हथियारों से एक सिनेगॉग और एक चर्च पर गोलीबारी की.’ चर्च में मारे गए लोगों में पादरी भी शामिल थे। दागिस्तान पब्लिक मॉनिटरिंग कमीशन के अध्यक्ष शमील खादुलेव के हवाले से कहा, ‘मुझे मिली जानकारी के अनुसार, पादरी निकोले की डर्बेंट की चर्च में हत्या कर दी गई। उन्होंने उनका गला काट दिया. वह 66 साल के थे और बहुत बीमार थे।

एक दर्जन लोग घायल
दक्षिण काकेशस में यहूदी समुदाय के एक प्राचीन सिनेगॉग में हमले के बाद आग लग गई. घायल लोगों में से ज्यादातर पुलिस अधिकारी हैं। हमले के बाद संदिग्ध एक गाड़ी में सवार होकर फरार हो गए और पुलिस फिलहाल उनकी तलाश कर रही है. कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि हमलावरों पर भी गोलियां चलाई गईं और दो आतंकी मारे गए।

दागिस्तान गणराज्य के प्रमुख सर्गेई मेलिकोव ने एक बयान जारी कर कहा कि ‘कुछ अज्ञात लोगों ने सामाजिक स्थिति को बिगाड़ने का प्रयास किया. दागिस्तान के पुलिस अधिकारियों ने उनका रास्ता रोका. शुरुआती जानकारी के मुताबिक उनमें से कुछ पीड़ित हैं।

Share:

Next Post

Ind vs Aus मुकाबले पर आज बारिश का साया, मैच धुलने पर भारत को खतरा नहीं

Mon Jun 24 , 2024
सेंट लूसिया (St Lucia)। इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) टी20 वर्ल्ड कप सुपर-8 (T20 World Cup Super-8) का 51वां मैच आज यानी सोमवार, 24 जून को सेंट लूसिया के डैरेन सैमी राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम (Darren Sammy National Cricket Stadium) में खेला जाना है। इस मैच पर बारिश का साया है। अगर यह मैच धुलता […]