बड़ी खबर राजनीति

मैदान खुला है, जिसको लड़ना है लड़े; कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए दिग्विजय सिंह ने भरी हुंकार

नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह के पार्टी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के ऐलान से ही चुनावी सरगर्मी और बढ़ गई है. दिग्विजय सिंह ने गुरुवार को पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव का नामांकन पत्र लिया और कहा कि वह शुक्रवार को नामांकन दाखिल करेंगे. नामांकन फॉर्म लेने के बाद अशोक गहलोत और अपनी संभावित उम्मीदवारी पर न्यूज18 से बातचीत में दिग्विजय सिंह ने दो टुक कहा कि मैदान खुला है, जिसको लड़ना है लड़े. बता दें कि अशोक गहलोत की उम्मीदवारी पर अब भी प्रश्नचिह्न लगा हुआ है.

‘फिल्ड खुली है, जिसका लड़ना है लड़े’
नामांकन फार्म लेने के बाद बातचीत में दिग्विजय सिंह ने कहा कि हमलोगों की कोशिश थी कि राहुल गांधी हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष बने, अगर वह नहीं बनना चाहते तो प्रियंका गांधी अध्यक्ष बने, मगर गांधी परिवार ने तय कर लिया है कि वे चुनाव नहीं लड़ेंगे. उन्होंने कहा कि मैदान खुला है, जिसको लड़ना है लड़े. हर प्रदेश के कांग्रेस सदस्य को चुनाव लड़ने का अधिकार है.

दिग्विजय सिंह कल भरेंगे नामांकन
इससे पहले पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के कार्यालय से नामांकन पत्र लेने के बाद दिग्विजय सिंह ने कहा था कि नामांकन पत्र लेने आया हूं. संभवतः कल भरूंगा. बता दें कि उन्होंने 10 नामांकन फॉर्म लिए. यह पूछे जाने पर कि क्या वह पार्टी नेतृत्व की तरफ से यह कदम उठा रहे हैं तो उन्होंने कहा, ‘मैं अपने लिए खुद जिम्मेदार हूं.’ इस सवाल पर क्या कि वह अध्यक्ष पद की दौड़ में शामिल रहेंगे तो उन्होंने कहा कि नामांकन वापस लेने का समय समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें.

अशोक गहलोत की उम्मीदवारी पर सस्पेंस बरकरार
दिग्विजय सिंह ऐसे समय में नामांकन पत्र भरने की तैयारी कर रहे हैं, जब राजस्थान संकट के कारण मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के चुनाव लड़ने की संभावना पर प्रश्नचिन्ह लग गया है. पार्टी नेता शशि थरूर ने भी कहा है कि वह कल दोपहर पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. माना जा रहा है कि अशोक गहलोत की उम्मीदवारी पर से सस्पेंस के बादल आज शाम तक हट सकते हैं.

क्या है कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव का कार्यक्रम
कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की गई और नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से आरम्भ हुई, जो 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे.

Share:

Next Post

मैं अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ूंगा, सोनिया जी से माफी मांगी - अशोक गहलोत

Thu Sep 29 , 2022
नई दिल्ली । राजस्थान के मुख्यमंत्री (Rajasthan CM) अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने ऐलान किया कि (Announced that) मैं अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ूंगा (I will not Contest for the post of President) । उन्होंने कहा कि दो दिन पहले जो भी हुआ उसके लिए (For What Happened Two Days Ago) मैंने सोनिया जी […]