खेल

भारत-पाकिस्तान के ‘सितारे’ चमके, सूर्यकुमार यादव-बाबर आजम को हुआ फायदा

नई दिल्ली: आईसीसी पुरुष टी20 रैंकिंग के ताजा अपडेट में भारत और पाकिस्तान के स्टार खिलाड़ियों को बड़ा फायदा पहुंचा है. अनुभवी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने इंग्लैंड के खिलाफ चल रही सात मैचों की सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद बल्लेबाजी चार्ट में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है.

रिजवान ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे, तीसरे और चौथे टी20 इंटरनेशनल में 88*, 8 और 88 का स्कोर बनाया है, जिससे उन्हें अपनी स्थिति बनाए रखने में मदद मिली है. उनके प्रदर्शन ने पाकिस्तान को दूसरा और चौथा टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने में मदद की. फिलहाल सीरीज 2-2 से बराबर चल रही है.

भारत के सूर्यकुमार यादव ने भी हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी20 इंटरनेशनल में 36 गेंदों में 69 रन बनाकर नंबर 2 का स्थान हासिल किया है. उनकी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी ने भारत को 187 के लक्ष्य का पीछा करने और 2-1 से सीरीज जीतने में मदद की. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल में अपने करियर का दूसरा टी20 शतक बनाया, जिसने उन्हें बल्लेबाजी चार्ट में नंबर 3 पर पहुंचा दिया है.

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच भी नागपुर में भारत के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 31 रन की पारी के बाद एक पायदान के फायदे से पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं. इंग्लैंड की युवा सनसनी हैरी ब्रूक बल्लेबाजी चार्ट में सबसे अधिक लाभ पाने वालों में से एक हैं. वह 118 स्थान ऊपर चढ़कर रैंकिंग में 29वें स्थान पर पहुंच गए हैं.


ब्रूक ने कराची में पाकिस्तान के खिलाफ पिछले तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 31, 81* और 34 रन बनाकर अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया है. भारत के कप्तान रोहित शर्मा नाबाद 46 और 17 के स्कोर के बाद एक पायदान के फायदे से 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि मैथ्यू वेड (6 पायदान के फायदे से 62वें), कैमरन ग्रीन (31 पायदान के फायदे से 67वें) और टिम डेविड (202 पायदान के फायदे से 109वें) पर पहुंच गए हैं.

ग्रीन और डेविड ने सीरीज के अंतिम मैच में अर्धशतक लगाया था. गेंदबाजी चार्ट में तेज गेंदबाज हैरिस रऊफ ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद काफी छाप छोड़ी है. रऊफ ने पिछले तीन मैचों में 2/30, 0/39 और 3/32 के आंकड़े दर्ज किए हैं, जिससे उन्हें नंबर 14 पर पहुंचने के लिए सात स्थान की छलांग लगाने में मदद मिली.

अक्षर पटेल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में उभरे. अंतिम दो मैचों में उनके 2/13 और 3/33 के प्रदर्शन ने उनकी रैंकिंग को 15 स्थान से बढ़ाकर 18 वें स्थान पर पहुंचा दिया. युजवेंद्र चहल (28वें से 26वें स्थान तक) गेंदबाजों की सूची में ऊपर आ गए हैं, जिसकी अगुवाई ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड कर रहे हैं. स्पिनर एडम जाम्पा (नंबर 6 से नीचे) और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (नंबर 10 पर) दोनों ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज में अपने खराब प्रदर्शन के बाद एक-एक स्थान खो दिया है.

ऑलराउंडरों की सूची में अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी शाकिब अल हसन को पीछे छोड़कर नए नंबर एक बन गए हैं. हार्दिक पंड्या भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद शीर्ष चार में पहुंच गए हैं. पंड्या ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 9 और 25* के स्कोर बनाए, जबकि कुछ ओवर गेंदबाजी भी की. वह अब श्रीलंका के ऑलराउंडर वानिंदु हसरंगा के साथ चौथे स्थान पर हैं.

Share:

Next Post

ममता सरकार को हाईकोर्ट से मिला बड़ा झटका, 'दुआरे राशन' योजना अवैध घोषित

Wed Sep 28 , 2022
कोलकाता: पश्चिम बंगाल की ममता सरकार को कलकत्ता हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है. टीएमसी सरकार द्वारा राज्य में संचालित ‘दुआरे राशन’ योजना को हाईकोर्ट ने अवैध घोषित कर दिया है. इसे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के खिलाफ बताया गया है. इसका मतलब है कि अब इस व्यवस्था के जरिए दरवाजे पर राशन पहुंचाने की […]