बड़ी खबर

मतदान के पहले चरण में अब तक कहीं भी कोई हिंसा नहीं हुई है – मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार


नई दिल्ली । मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Chief Election Commissioner Rajiv Kumar) ने कहा कि मतदान के पहले चरण में अब तक (In the First Phase of Voting so far) कहीं भी कोई हिंसा नहीं हुई है (There has been No Violence anywhere) । लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व ‘लोकसभा चुनाव’ शुक्रवार को प्रारंभ हो गया। चुनाव आयोग का कहना है कि 102 सीटों पर हो रहे मतदान शांतिपूर्ण व निष्पक्ष तरीके से हो इसके लिए सुरक्षा मानकों पर बड़ी तैयारी की गई है।


इस विषय पर जानकारी देते हुए शुक्रवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमने बहुत मेहनत की है। सुरक्षा को लेकर बहुत तैयारी की गई है। मुख्य चुनाव आयुक्त का कहना है कि अधिकांश राज्यों में हिंसा की कोई समस्या ही नहीं है। अब तक कोई हिंसा नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि अधिकांश राज्यों में लोग खुद ही बहुत ज्यादा संयमित और जागरूक हो गए हैं। जिसके चलते हिंसा की कोई भी बड़ी घटना देखने को नहीं मिली है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं जिसके चलते वोटर के मतदान केंद्र तक आने, मतदान करने के दौरान किसी भी तरीके की कोई भी परेशानी से उनका सामना नहीं होने वाला है।

सीईसी ने ये भी बताया कि इस बार ये देखकर काफी खुशी हुई कि युवा बढ़ चढ़ कर इस चुनाव में हिस्सा ले रहे हैं। युवा हमारे ब्रांड एंबेसडर हैं और वह जब बूथ पर आते हैं तो अकेले नहीं होते। वह खुद भी जागरूक हो रहे हैं और अन्य लोगों को भी जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए लगातार स्कूल, कॉलेज और अन्य जगहों पर जागरूकता कार्यक्रम चलाए गए हैं। जिसके चलते युवा मतदान के लिए प्रेरित हो रहे हैं और उन्हें अपने मतदान की शक्ति का पता चल रहा है। राजीव कुमार ने युवा मतदाताओं से अपील की कि दिनभर वो फोन पर सोशल मीडिया पर रहते हैं। आज का दिन बेहद ही खास दिन है। आज युवा अपना 5 मिनट निकाल कर मतदान केंद्र पर जरूर पहुंचें, जिससे उन्हें अपने मतदान की शक्ति का पता चलेगा और सरकार चुनने की जिम्मेदारी महसूस होगी। उन्होंने युवा मतदाताओं से यह भी अपील की कि वह अपने साथ घर के सभी लोगों को और आसपास के लोगों को भी जागरूक कर मतदान केंद्र लेकर आएं।

गौरतलब है कि इस बार लोकसभा चुनाव में अपने मत का प्रयोग करने वाले युवा मतदाता की संख्या 1.8 करोड़ है। भारतीय चुनाव आयोग के मुताबिक, ये संख्या और भी बढ़ सकती है। इस बार चुनाव आयोग को 13 लाख 40 हजार उन युवाओं के फॉर्म मिले हैं, जिनकी उम्र अभी 18 साल नहीं हुई है, लेकिन वो मतदान के दिन तक 18 साल के हो जाएंगे। इसलिए चुनाव आयोग के मुताबिक, करीब 5 से 6 लाख युवा मतदाता और भी जुड़ सकते हैं। भारतीय चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए युवा मतदाता के आंकड़ों में 20 से 29 साल के मतदाताओं की संख्या 19.74 करोड़ है। साथ ही 18 से 19 साल की महिला मतदाता की संख्या इस बार 85.3 लाख है।

Share:

Next Post

'लोगों ने मेरी मां को गाली दी और आप खामोश थे', चिराग पासवान का तेजस्वी को पत्र

Fri Apr 19 , 2024
जमुई। बिहार के जमुई में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आयोजित रैली में तेजस्वी यादव के समर्थकों द्वारा चिराग पासवान के परिवार को गाली देने का मामला तूल पकड़ता दिखाई दे रहा है। एनडीए गठबंधन के नेता लगातार तेजस्वी यादव पर हमलावर हैं। इस बीच अब चिराग पासवान ने भी तेजस्वी यादव को पत्र लिखा […]