विदेश

अमेरिका की इस कंपनी ने Zoom call पर ही 900 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

वैश्विक महामारी कोरोना (Covid 19 Pandemic) ने जिस प्रकार लोगों की आर्थिक स्थिति पर असर डाला यह हम सभी को मालूम है। चाहे कारोबार हो या फिर नौकरीपेशा की हर जगह लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है । सबसे बड़ी संख्या में लोगों के कारोबार ठप हो गए और लाखों की तादाद में लोग बेरोजगार हो गए।
ऐसा ही मामला अब दुनिया के सबसे संपन्‍न यानि अमेरिका में देखने को मिला जहां एक डिजिटल कंपनी ने जूम कॉल के दौरान ही 900 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया ।
बता दें कि बेटर डॉट कॉम के सीईओ विशाल गर्ग ने पिछले साल क्रिसमस से कुछ हफ्ते पहले जूम कॉल के दौरान लगभग 900 कर्मचारियों को निकाल दिया था। सीईओ विशाल ने जूम कॉल के दौरान कर्मचारियों से कहा था कि ‘अगर आप इस कॉल से जुड़े हैं तो आप उस बदकिस्तम ग्रुप के सदस्य हैं, जिसकी छंटनी की जा रही है। आपकी सेवा को तत्काल प्रभाव से समाप्त किया जाता है। अब बाजार बदल गया है। 52,500 करोड़ रुपये की कंपनी को संकट से उबारने के लिए बड़ी संख्या में कर्मचारियों की कटौती की जरूरत है।’ जिस तरह से उन्होंने कंपनी के 9 प्रतिशत कर्मचारियों को सूचित किया था कि उन्हें निकाला जा रहा है, उसकी व्यापक तौर पर आलोचना हुई थी। वहीं बुधवार को कंपनी द्वारा यह घोषणा की गई कि गर्ग अपने पद पर लौट रहे हैं। घटना के हफ्तों बाद कंपनी के बोर्ड ने एक कर्मचारी ज्ञापन में घोषणा की थी कि गर्ग ने बहुत ही खेदजनक घटनाओं के बाद छुट्टी ले ली थी। हालांकि, कंपनी के इस फैसले से कर्मचारी कथित तौर पर खुश नहीं हैं कि उन्हें सीईओ के रूप में पद छोड़ने के लिए नहीं कहा गया। टेकक्रंच द्वारा देखे गए एक आंतरिक ज्ञापन के अनुसार, बेटर डॉट कॉम के निदेशक मंडल ने कहा कि वह ‘मजबूत, गतिशील सीईओ नेतृत्व के साथ आगे बढ़ रहे हैं।
कंपनी के बोर्ड द्वारा कर्मचारियों को भेजे गए एक ईमेल का हवाला दिया है, जिसमें लिखा था, “जैसा कि आप जानते हैं, बेटर डाट काम के सीईओ विशाल गर्ग अपने पूर्णकालिक कर्तव्यों को फिर से शुरू कर रहे हैं, उनके नेतृत्व पर विचार करें, उन मूल्यों के साथ फिर से जुड़ें जो बेटर को महान बनाते हैं और अपने कार्यकारी कोच के साथ मिलकर काम करें।”
दूसरी तरफ बयान में कहा गया है कि “हमें विशाल पर भरोसा है और वह जिस प्रकार का नेतृत्व, फोकस और विजन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, इस महत्वपूर्ण समय में बेटर डाट काम को उसकी जरूरत है।”
सीएनएन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कर्मचारियों को लिखे एक अलग पत्र में गर्ग ने कहा, मैं समझता हूं कि ये पिछले कुछ सप्ताह कितने कठिन रहे हैं। मेरे द्वारा लिए गए निर्णय की वजह से हुए गुस्से, व्याकुलता और शर्मिंदगी के लिए मुझे गहरा खेद है। मैंने यह सोचने में बहुत समय बिताया है कि हम एक कंपनी के रूप में कहां हैं और बेटर को किस प्रकार के नेतृत्व की जरूरत है … और एक लीडर के रूप में मुझे कैसा होना चाहिए।”

Share:

Next Post

आयोग ने तय किए चुनावी खर्च के नए नियम, चाय-नाश्ते से लेकर वाहनों पर इतना खर्च कर पाएंगे उम्‍मीदवार

Thu Jan 20 , 2022
नई दिल्‍ली । विधानसभा चुनाव (Assembly elections) के दौरान होने वाले खर्च के लिए निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने अलग- अलग मदों में खर्च की जाने वाले रकम की सीमा तय कर दी है. समय, स्थान और स्थिति के मुराबीक हर चुनाव में ये दर सूची जारी होती है. आयोग की ओर से मुख्य निर्वाचन […]