विदेश

इस देश को गुब्बारों से लगने लगा डर, गंदगी से मचा हाहाकार; किम जोंग की नई चाल

डेस्क: दक्षिण कोरिया में इस समय दहशत का माहौल है, वहां की सरकार ने लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है. सरकार का कहना है कि आसमान में गुब्बारे उड़ रहे हैं, उन्हें छूने की कोशिश न करें, हो सके तो घरों से बाहर न निकलें, क्योंकि उनमें कचरा, मलमूत्र आदि गंदगी हो सकती है. आरोप है कि उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया की तरफ कचरे भरकर 150 गुब्बारे छोड़ दिए हैं, ये गुब्बारे दक्षिण कोरिया के 9 राज्यों में से 8 राज्यों में पाए गए हैं. चारों तरफ गंदगी से देश में बुरा हाल है.

इस घटना के बाद कई लोगों ने वीडियो फोटो भी सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि सफेद गुब्बारों में डोरी से कुछ बैग बंधे थे. इनमें टॉयलेट पेपर, काली मिट्टी और बैट्री समेत अन्य सामग्री थी. वहीं, प्रशासन की तरफ से नागरिकों को कहा गया है कि वह किसी अज्ञात वस्तु को देखें तो पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट दर्ज कराएं. दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी ने बताया कि इसमें मल होने की भी संभावना है. दक्षिण कोरिया की सेना ने इसे अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन बताया है.


रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, मिलिट्री एक्स्पलोसिव ऑर्डिनेंस, केमिकल और बायोलॉजिकल वारफेयर रेस्पॉन्स टीम को जांच में लगाया गया है. वहीं, नागरिकों को चेतावनी दी गई कि वे गुब्बारों से दूर रहें. इस घटना के बाद दक्षिण कोरियाई की सेना ने कुछ तस्वीरें जारी कीं, जिनमें गुब्बारें और उनसे बंधे प्लास्टिक के बैग दिख रहे थे. अन्य तस्वीरों में जमीन पर गिरे गुब्बारों के चारों ओर कचरा बिखरा हुआ दिखाई दे रहा था, जिसमें से एक तस्वीर में एक बैग पर ‘मल’ शब्द लिखा हुआ था. बता दें कि 1950 के दशक में उत्तर और दक्षिण कोरिया दोनों प्रचार के लिए गुब्बारे का इस्तेमाल किया करते थे, अब गुब्बारों का इस्तेमाल गंदगी फैलाने में किया जा रहा है.

Share:

Next Post

कश्मीर पुलिस ने जवान के घर मारा छापा तो भड़की आर्मी, थाने में घुसकर पुलिस वालों को जमकर पीटा

Wed May 29 , 2024
नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में चार पुलिसकर्मियों की पिटाई का मामला सामने आया है. सूत्रों के मुताबिक, सेना के जवानों ने चार पुलिसकर्मियों की कथित रूप से पिटाई की. अधिकारियों ने बुधवार को जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि इस घटना में पुलिसकर्मियों को चोटें आईं हैं. कुपवाड़ा पुलिस थाने में तैनात विशेष […]