मनोरंजन

अपने समय में मशहूर यह एक्ट्रेस बाथरूम में पैसे छुपाने की बात पर हुईं थी बदनाम

नई दिल्ली (New Delhi)। एक्ट्रेस माला सिन्हा (Mala Sinha) ने बॉलीवुड (Bollywood) पर करीब 3 दशक (ruled for 3 decades) तक राज किया है. 50 से लेकर 70 के दशक तक अपनी अदाकारी और मनमोहक मुस्कान (cute smile) से लोगों का दिल जीतने वाली माला सिन्हा की लाइफ से जुड़े किस्से अक्सर चर्चाओं में रहते हैं. वह जब तक फिल्मों में सक्रिय रहीं, तब तक दर्शकों पर राज किया. बॉलीवुड में कदम रखते ही एक के बाद एक कई हिट फिल्में (many hit movies) दीं हालांकि उनका शुरुआती करियर काफी कठिन (early career is tough) दौर से गुजरा है. हुस्न और एक्टिंग के हुनर से दर्शकों के दिलों पर राज करने वाली माला सिन्हा को कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ा है. इतना ही उनकी नाक को लेकर लोगों ने उन्हें काफी ट्रोल भी किया है।

आपको बता दें कि माला सिन्हा पहली नेपाली एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने अपने दम पर अपनी पहचान बनाई है. 11 नवम्बर 1936 को क्रिश्चन नेपाली परिवार में जन्मीं माला को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था. फिल्मों में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट कदम रखा था. माला का असली नाम अल्डा सिन्हा था लेकिन उन्हें इस नाम के कारण अक्सर चिढ़ाया जाता था. इसलिए जब वह बड़ी हुईं और फिल्मों में आईं तो अपना नाम बदलकर माला रख लिया.


नाक को लेकर हुई काफी ट्रोल
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जब शुरुआती दौर में माला बॉलीवुड में कदम रखा तो लोगों ने उनकी खूबसूरती पर सवाल उठाए. ये बातें तब कि जब रेडियो पर गाना गाने वाली माला ने बंगाली फिल्मों से अपने सफर की शुरुआत की. इसी बीच फिल्मों के सिलसिले में वह एक बार एक निर्माता के पास जब वे गईं तो निर्माता ने उनसे कहा कि पहले शीशे में अपना चेहरा तो देखो, ऐसी भद्दी और मोटी नाक को कौन देखना पसंद करेगा. हालांकि माला ने प्रोड्यूसर की बात को नजरअंदाज किया और इसका जवाब अपनी सुपरहिट फिल्मों से दिया।

गीता बाली ने दिलाया फिल्मों में काम
बता दें कि जब बंगाली फिल्मों में माला सिन्हा का करियर नहीं जमा तो उन्होंने हिंदी सिनेमा की तरफ रुख किया. जब वह मुबंई आईं तो उस जमाने की मशहूर अभिनेत्री गीता बाली से उनकी मुलाकात हुई. गीता बाली ने उन्हें निर्देशक केदार शर्मा से मिलवाया. बाद में माला ने फिल्म रंगीन रातें’ से अपना डेब्यू किया. बाद में गुरुदत्त के साथ माला ने ‘प्यासा’ जैसी सुपरहिट फिल्में दी।

अपने बयान से हुई बदनाम
माला सिन्हा से जुड़ा एक और चीज काफी चर्चे में रहा है. वह है उनका कंजूसी वाला स्वभाव. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, माला ने फिल्मों के जरिए नाम के साथ ही काफी पैसा भी कमाया. हालांकि वह बेहद ही सिंपल तरीके से रहती थीं. वह अपना काम खुद करना पसंद करती थीं. आलीशान घर में रहने वाली माला कभी एक नौकर तक नहीं रखा. उन्होंने अपनी कंजूसी से काफी धन बचा रखा था. जो उनके मुसीबत बन गई. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 1978 में घर पर इनकम टैक्स का छापा पड़ा तो उनके बाथरूम से 12 लाख बरामद हुए. मामला कोर्ट तक पहुंच गया और पूरे 12 लाख जब्त ना हो जाए इसलिए पापा अल्बर्ट सिन्हा और अपने वकील के कहने पर उन्होंने अदालत में ये कबूला कि उन्होंने ये पैसे वेश्यावृत्ति से कमाए हैं. माला सिन्हा का ये बयान पूरे फिल्म इंडस्ट्री को हिला कर रखा दिया. इसके साथ ही उनका करियर भी बर्बाद हो गया. समाज में उनकी काफी बदनामी भी हुई थी।

माला सिन्हा की शादी और बच्चे
आपको बता दें कि माला सिन्हा ने नेपाली एक्टर चिदंबर प्रसाद लोहानी (Chidambar Prasad Lohani) से शादी की है. उनकी एक बेटी है जिसका नाम प्रतिभा सिन्हा (Pratibha Sinha) है. प्रतिभा भी कई फिल्मों में देखी जा चुकी हैं. 1996 में आई चर्चित फिल्म ‘राजा हिन्दुस्तानी’ के गाने ‘परदेसी-परदेसी’ में बंजारन के गेटअप में वह दिखाई दी थीं. यह गाना काफी फेमस हुआ था. इसके अलावा प्रतिभा ने लगभग दर्जन भर फिल्मों में काम किया लेकिन उनके काम को किसी ने भी नोटिस नहीं किया. बाद वह अपनी मां की तरह फिल्मों से दूर हो गईं।

Share:

Next Post

भारत-रूस की बनी ब्रह्मोस हाइपरसोनिक मिसाइल, जो पलक झपकते ही कर देगी काम-तमाम

Tue Apr 4 , 2023
नई दिल्ली (New Delhi)। भारत के पड़ोसी देश चीन और पाकिस्‍तान (China-Pakistan) बार-बार अपनी मिसाइलों को लेकर दुनिया को दिखा रहे हैं कि जंग के मोर्चे पर वो क्या कर सकता है, किन्‍तु उसे नहीं मालूम कि भारत भी चीन (China) गीदड़ धमकियों से डरने वाला नहीं है, क्‍योंकि इसकी भी भारत ने पूरी तैयारी […]