बड़ी खबर

कृषि कानून रद्द करने के लिए 2 अक्टूबर तक का समय : राकेश टिकैत

नई दिल्ली। भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष राकेश टिकैत ने शनिवार को कहा कि अगर सरकार ने तीनों कृषि कानूनों को 2 अक्टूबर तक वापस नहीं लिया, तो आगे की रणनीति पर काम करना शुरू कर देंगे। उन्होंने कहा, “कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए हमने सरकार को 2 अक्टूबर तक का समय दिया है। इसके बाद हम आगे की योजना बनाएंगे। हम दबाव में सरकार से कोई बातचीत नहीं करेंगे।”

केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के ‘चक्का जाम’ के आह्वान के समर्थन में कथित रूप से प्रदर्शन करने के लिए शनिवार को मध्य दिल्ली के शहीदी पार्क के पास 50 व्यक्तियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। किसान संगठनों ने अपने आंदोलन स्थलों के पास के क्षेत्रों में इंटरनेट पर रोक लगाए जाने, अधिकारियों द्वारा कथित रूप से उन्हें प्रताड़ित किए जाने और अन्य मुद्दों को लेकर छह फरवरी को देशव्यापी ‘चक्का जाम’ की घोषणा की थी जिस दौरान उन्होंने दोपहर 12 बजे से अपराह्न तीन बजे के बीच राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों को अवरुद्ध करने की बात कही थी।

गौरतलब है कि तीन कृषि कानूनों को वापस लिए जाने और फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए कानूनी गारंटी देने की मांग के साथ पंजाब, हरियाणा और देश के विभिन्न हिस्सों से आए हजारों किसान दो महीनों से अधिक समय से राष्ट्रीय राजधानी की विभिन्न सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं। 6 फरवरी को इस आंदोलन को शुरू हुए 73 दिन पूरे हो चुके हैं।

कृषि क्षेत्र में बड़े सुधार के तौर पर सरकार ने सितंबर में तीनों कृषि कानूनों को लागू किया था। सरकार ने कहा था कि इन कानूनों के बाद बिचौलिए की भूमिका खत्म हो जाएगी और किसानों को देश में कहीं पर भी अपने उत्पाद को बेचने की अनुमति होगी। वहीं, किसान तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़े हुए हैं। प्रदर्शन कर रहे किसानों का दावा है कि ये कानून उद्योग जगत को फायदा पहुंचाने के लिए लाए गए हैं और इनसे मंडी और न्यूनतम समर्थन मूल्य की व्यवस्था खत्म हो जाएगी।

Share:

Next Post

सर्दियों में रहना है स्‍वस्‍थय तो इन सब्जियों का जरूर करें सेवन

Sat Feb 6 , 2021
  सर्दी के मौसम (weather) में हमें ठिठुरती ठंड का सामना करना पड़ता है, जिसके चलते हमें गर्म कपड़े पहनने पड़ते हैं। ये मौसम बीमारियों (Diseases) से भी भरा होता है, जिसके कारण हमें इनसे बचकर रहने की जरूरत होती है। इसलिए इस मौसम में हमारा खानपान (food and drink) काफी अहम हो जाता है, […]