विदेश

UN ने बहुपक्षीय विकास बैंक में किए जा रहे सुधार के लिए की भारत की तारीफ

वाशिंगटन (Washington)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस (United Nations Secretary General Antonio Guterres) ने कहा है कि बहुपक्षीय विकास बैंकों (Multilateral Development Banks) में सुधार इस साल होने वाले भविष्य के सम्मेलन में अहम थीम रहेगा। इस साल सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) के दौरान भविष्य के सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने भारत की जी20 अध्यक्षता में किए गए कामों की भी तारीफ की।


भारत की जी20 अध्यक्षता में बहुपक्षीय विकास बैंकों में सुधार के लिए एक स्वतंत्र विशेषज्ञ समूह का गठन किया गया था, जिसका सह-संयोजक एनके सिंह को बनाया गया था। एनके सिंह ने बीते हफ्ते संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय का दौरा किया और वहां संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की। जिनमें संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस के अलावा संयुक्त राष्ट्र के डिप्टी सेक्रेटरी जनरल अमिना मोहम्मद और आर्थिक और सामाजिक मामलों के सेक्रेटरी जनरल ली जानहुआ शामिल हैं।

संयुक्त राष्ट्र नेतृत्व ने माना कि स्वतंत्र विशेषज्ञ समूह की रिपोर्ट में कई अहम सुझाव दिए गए हैं, जिनसे अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों में सुधार सुनिश्चित किए जा सकते हैं। इससे गरीबी से लड़ने और जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद मिलेगी। बहुपक्षीय विकास बैंकों में सुधार से वैश्विक उत्तर और वैश्विक दक्षिण के बीच की खाई को पाटने में भी मदद मिलेगी। समूह की रिपोर्ट में निम्न और मध्यम आय वर्ग वाले देशों पर विशेष ध्यान देने की मांग की गई है, जहां विकास दर को बनाए रखने के लिए सतत बुनियादी ढांचे की जरूरत है।

Share:

Next Post

Ayodhya: प्राण प्रतिष्ठा के बाद से अब तक डेढ़ करोड़ लोग कर चुके हैं रामलला के दर्शन

Mon Apr 22 , 2024
रोज पहुंच रहे 1 लाख लोग अयोध्या. इसी साल 22 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अयोध्या (Ayodhya) में राम (Ram) मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratistha) की थी, जिसके बाद से ही वहां भक्तों (devotees) का तांता लगा हुआ है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय (Champat Rai) […]