जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

कोरोना से दूर रखनें में मददगार है विटामिन-सी युक्त फल, इन चीजों का करें सेवन

देश में कोरोना वायरस (Corona virus) की दूसरी लहर से हाहाकार मचा हुआ है। ऐसे में कोरोना को मात देने के लिए अब इम्युनिटी पॉवर का होना बेहद जरूरी हो गया है। पिछले साल तक शायद ही किसी ने अपने इम्यूनिटी की परवाह की हो। लेकिन कोरोना महामारी के बाद से अब लोग इम्यूनिटी का ख्याल रखने लगे हैं। उन्हें अच्छी इम्यूनिटी का महत्व(Importance) समझ आने लगा है। इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के लिए हर मुमकिन उपाय कर रहे हैं, जिससे उन्हें फायदा हो। आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे फलों (The fruits) के बारे में जिन्हें खाने से कोरोना नजदीक नहीं आएगा।

कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में अपने खान-पान में विटामिन-सी का भरपूर सेवन करें, क्योंकि यह आपकी इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने में मदद करता है। कोविड-19 जैसी जानलेवा बीमारी से लड़ने में एक तरह से ढाल का काम करता है विटामिन सी (vitamin C)। न्यूट्रिएंट्स नाम के जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक विटामिन सी से कोरोना वायरस के गंभीर मरीजों के इलाज में भी मदद मिलती है। डॉक्टरों की मानें तो विटामिन सी का सबसे महत्वपूर्ण काम ये है कि विटामिन सी एक बेहतरीन एंटीऑक्सिडेंट(Antioxidant) की तरह काम करता है इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।


कीवी खाएं
कीवी एक ऐसा फल है जो आपको हर मौसम में मिल जाता है। इम्यूनिटी बूस्टर गुण रखने के साथ-साथ या कई प्रकार की पोषक तत्व की आपूर्ति शरीर को करता है। विटामिन-सी के अच्छे शुद्ध खाद्य पदार्थों की अगर बात की जाती है तो उसमें भी कीवी का नाम जरूर गिना जाता है। आप किसी भी फ्रूट शॉप से इस फल को खरीद सकते हैं इसका नियमित रूप से सेवन भी कर सकते हैं।

संतरे का जूस पियें
संतरा स्वाद में बेहद खटट्टा होता है। इसे कई तरीकों से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। एक मध्यम आकार के संतरे में 53.2 मिग्रा विटामिन सी पाया जाता है। इस साइट्रिक फल के एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारी इम्यूनिटी हेल्थ को बढ़ावा देने फ्री रेडिकल सेल को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।

खाने में आंवले को शामिल करें
आयुर्वेद में सैकड़ों सालों से दवा के तौर पर आंवले का इस्तेमाल हो रहा है। विटामिन सी के सबसे बेहतरीन सोर्स में से एक है आंवला जिसमें संतरे की तुलना में 20 गुना अधिक विटामिन सी होता है। आंवला खाने से मेटाबॉलिज्म (Metabolism) भी तेज होता है जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है। आप चाहें तो रोजाना एक आंवला(Gooseberry) खा सकते हैं या फिर आंवले का जूस पी सकते हैं।

अनानास को डाइट का हिस्सा बनाएं
पोषक तत्वों (Nutrients) का पावर हाउस माना जाता है अनानास। साथ ही इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है मैंगनीज भी पाया जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। नियमित रूप से अनानास (Pineapple) खाने से वायरस बैक्टीरिया से होने वाले इंफेक्शन को रोकने में मदद मिलती है।

नींबू में प्रचूर मात्रा में होता है विटामिन सी
प्राकृतिक तरीके से विटामिन सी लेने के लिए नींबू से अच्छा कोई विकल्प नहीं हो सकता। नींबू पानी (lemonade) पीने से शरीर को प्रचूर मात्रा में विटामिन-सी (vitamin C) मिल जाता है। गर्मी मे नींबू पानी काफी फायदा करता है। गर्मी में नींबू पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। इसके अलावा लू लगने का डर भी नहीं रहता।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना उद्देश्‍य के लिए है इन्‍हें किसी चिकित्‍सक के रूप में न समझें। हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करतें कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

157 का वैक्सीन 400 में, पीएम और सीएम के रेट में दो गुना से ज्यादा फर्क

Wed May 5 , 2021
  अजब-गजब है केन्द्र की वैक्सीनेशन पॉलिसी… ऑर्डर में देरी के साथ रेट निर्धारण में भी 10 गुना से अधिक का अंतर… निजी अस्पतालों का रेट 1200 रुपए इंदौर, राजेश ज्वेल। सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) के मालिक अदर पुनावाला (Adar Poonawala)  स्पष्ट कह चुके हैं कि मांग के मुताबिक वैक्सीन (Vaccine) का उत्पादन कम है […]