बड़ी खबर

Weather: शीतलहर की चपेट में 6 राज्य, 16 में घना कोहरा, 277 उड़ानें और 75 ट्रेन हुईं प्रभावित

नई दिल्ली (New Delhi)। उत्तर भारत के राज्यों (North India states) में कड़ाके की ठंड (Severe cold) जारी है। सर्द हवाओं के कारण ठिठुरन लगातार बनी हुई है। मौसम (Weather) विभाग ने राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में शीतलहर का अलर्ट (Cold wave alert) जारी किया है। वहीं, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पूर्वोत्तर के चार राज्यों में घना कोहरा छाया रहा। मौसम विज्ञान केंद्र ने एनसीआर में 26 जनवरी तक मध्यम स्तर का, जबकि पंजाब, हरियाणा और उत्तर भारत में अगले पांच दिन घना से बहुत घना कोहरा (Very dense fog five days) रहने का अनुमान जताया है।


घने कोहरे और खराब मौसम के कारण बुधवार को दिल्ली हवाईअड्डे से संचालित होने वाली 277 अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें प्रभावित हुईं, जबकि 15 उड़ानों को रद्द करना पड़ा। वहीं, राजधानी एक्सप्रेस सहित लंबी दूरी की 75 ट्रेनें पांच घंटे तक की देरी से चलीं। शीतलहर के कारण हरियाणा में पहली से पांचवीं कक्षा तक की छुट्टियां 27 जनवरी तक बढ़ा दी गई हैं। वहीं, दक्षिण भारत के राज्यों में फिलहाल उतनी ठंड नहीं पड़ रह जितनी उत्तर भारत के राज्य में देखने को मिल रही है। हालांकि, यहां बारिश का अलर्ट जरूर जारी किया गया है। तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में बारिश की संभावना जताई गई है।

बिहार में ठंड से छात्र की मौत, दो बेहोश
बिहार के मुजफ्फरपुर में बुधवार को ठंड लगने से एक स्कूली बच्चे की मौत हो गई है। मो. कुर्बान उत्क्रमित मध्य विद्यालय राघोमझौली, बोचहां का छात्र था। कक्षा के दौरान ठंड लगने के कारण उसकी तबीयत खराब हो गई थी। इसके बाद शिक्षक ने ऊनी कपड़े पहनने के लिए उसे घर भेजा भेजा था। घर पर उसकी तबीयत बिगड़ गई। पीएचसी में छात्र की मौत हो गई। वहीं, मुजफ्फरपुर के गायघाट प्रखंड के उच्च विद्यालय दहिला में चेतना सत्र के दौरान कक्षा 9वीं की छात्रा सकीना खातून ठंड से बेहोश हो गई। वहीं, शिवहर जिले में भी स्कूल को खुला रखने के कारण छठी कक्षा में पढ़ने वाली 8 साल की बच्ची बेहोश होकर स्कूल में गिर गई।

-5.3 डिग्री सेल्सियस श्रीनगर में रहा तापमान
जम्मू में कोहरे के साथ बुधवार को कड़ाके की ठंड जारी है। दिन में धूप खिलने के बाद शाम को दोबारा कोहरा छा गया। कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में मौसम साफ रहा, लेकिन कंपकंपी जारी है। श्रीनगर में मंगलवार की रात का पारा माइनस 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार, 25 जनवरी से मौसम में बदलाव आएगा और फरवरी के पहले सप्ताह तक कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। बर्फबारी की सूरत में खासतौर पर 28 से 31 जनवरी के बीच सिंथन पास, मुगल रोड, साधना, राजदान पास, जोजीला पर्वतीय मार्गों पर यात्रा न करने की सलाह दी गई है।

हिमाचल में 28-30 जनवरी तक बारिश और बर्फबारी के आसार
हिमाचल प्रदेश के छह जिलों में कोहरे, धुंध और अन्य क्षेत्रों में शुष्क मौसम के चलते कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पहाड़ी क्षेत्रों शिमला और धर्मशाला में धूप खिलने से कुछ राहत है। बुधवार को सबसे गर्म जिले ऊना, सोलन, मंडी समेत 17 क्षेत्रों में न्यूनतम पारा शिमला और धर्मशाला से भी कम रहा। ऊना का न्यूनतम तापमान फिर माइनस 1.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। सोलन मंडी भी शून्य पर ठिठुर रहे हैं। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 25 से 30 जनवरी तक उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। मैदानों में 30 को बारिश जबकि मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में 28 से 30 तक बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान है।

पंजाब में 13 वर्षों बाद जनवरी में बारिश नहीं
पंजाब में 13 वर्षों के बाद ऐसा हुआ है कि जनवरी में अब तक बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र के मुताबिक 2011 से वर्ष 2023 तक हर साल जनवरी में बारिश होती रही है। अभी आने वाले छह दिन और मौसम शुष्क रहेगा। वहीं, बुधवार को पंजाब में नवांशहर सबसे ठंडा रहा। यहां का न्यूनतम तापमान 1.7 डिग्री दर्ज किया गया। बारिश न होने से कोहरा छंट नहीं पा रहा है। स्मॉग और फॉग के कारण दृश्यता में कमी के कारण वाहन चालकों को परेशानी हो रही है। पंजाब में बुधवार को दिन का पारा 2.6 डिग्री गिर कर सामान्य से 8.4 डिग्री नीचे पहुंच गया।

वहीं, रात के तापमान में 2.1 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग ने राज्य में शुक्रवार से रविवार तक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके तहत पंजाब में कई जगहों पर बेहद घना कोहरा पड़ेगा। साथ ही शीतलहर भी चलेगी। पटियाला में बुधवार सुबह मात्र 25 मीटर दृश्यता दर्ज की गई। वहीं, लुधियाना व अमृतसर में 50-50 मीटर की रही। आने वाले दिनों में भी यही हाल रहने की संभावना जताई गई है।

Share:

Next Post

पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया के एक साथ खेलेंगे ये 3 स्पिनर, ऐसी हो सकती है प्लेइंग इलेवन

Thu Jan 25 , 2024
नई दिल्‍ली (New Delhi) । भारत और इंग्लैंड (India and England) के बीच आज यानी गुरुवार 25 जनवरी से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज (test series) शुरू हो रही है। सीरीज का पहला मैच हैदराबाद (Hyderabad) में खेला जाएगा। दोनों टीमें तैयारी कर चुकी हैं। इस मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन कैसी हो सकती […]