जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सर्दियों की रूसी आपको बना सकती है गंजा, बेकिंग सोडा से मिलेगी राहत; जानें कैसे करना है इस्तेमाल

डेस्क: बालों में डेंड्रफ यानी रूसी होना सुनने में जितना सामान्य लगता है, इससे छुटकारा पाना असल में उतना ही मुश्किल साबित होता है. खासकर सर्दियों के मौसम में सिर में रूसी होने पर बहुत परेशानी होती है, फंगल इन्फेक्शन से जहां बालों की जड़ें कमजोर होती हैं वहीं सिर से झड़ती सफेद रूसी कई बार शर्मिंदगी का का भी कारण बन जाती है.

यूं तो लोग रूसी हटाने के लिए कई तरह के शैंपू और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन, इन सबका साइड इफेक्ट भी होता है और फिर कुछ दिन में रूसी वापस भी आ जाती है. ऐसे में बेकिंग सोडा रूसी भगाने के लिए बेहद कारगर माना जाता है. जी हां, बेकिंग सोडा रूसी का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है और इसके नियमित उपयोग से रूसी बालों से दूर ही रहती है. चलिए जानते हैं कि रूसी भगाने के लिए बेकिंग सोडा कितना प्रभावशाली है.

  • बेकिंग सोड़ा बालों की जड़ों में अतिरिक्त सीबम को सोख लेता है और इसके नियमित उपयोग से जड़ों में ज्यादा सीबम का उत्पादन कम हो जाता है.
  • बेकिंग सोडा बालों की जड़ों में पसीने के कारण पैदा हुई चिपचिपाहट को खत्म कर बालों की जड़ों को साफ करता है जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं.
  • बेकिंग सोडा में एंटीफंगल गुण होते हैं जिसके चलते बालों में रूसी और अन्य विषैले तत्वों से इन्फेक्शन खत्म होता है.
  • बेकिंग सोडा बालों की जड़ों में पीएच का लेवल बैलेंस करता है जिससे बालों की जड़ों में तेल का उत्पादन कम होता है जड़ें स्वस्थ रहती हैं.
  • जिनके बाल ऑयली हैं उन लोगों को बेकिंग सोडा को ड्राई शैंपू की तरह यूज करना फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें तेल सोखने के गुण हैं.
  • बेकिंग सोडा बालों की जड़ों में डेड सेल्स को भी निकाल बाहर करता है.

चलिए जानते हैं कि रूसी हटाने के लिए बेकिंग सोडा का किस किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है-

  • एक कटोरी पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और अच्छे से मिक्स करके इसे बालों की जड़ों में तेल की तरह लगाएं. 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दे और फिर किसी माइल्ड शैंपू से सिर धो लें.
  • इसके अलावा बेकिंग सोडा को दही में मिलाकर भी बालों की जड़ों में लगाने से रूसी खत्म हो जाती है. दही के इस्तेमाल से बाल मुलायम और रेशमी हो जाते हैं.
  • आप चाहते हैं कि बालों में रूसी हटने के साथ साथ चमक भी आ जाए तो बेकिंग सोडा में थोड़ा सा नींबू डालकर भी बालों की जड़ में लगा सकते हैं. इससे रूसी साफ होने के साथ साथ बालों में चमक आ जाएगी.
Share:

Next Post

करेली में नगर गौरव दिवस के दो दिवसीय कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

Thu Dec 1 , 2022
नगर गौरव दिवस एक दिसम्बर को नरसिंहपुर। मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार करेली में नगर गौरव दिवस के दो दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ बुधवार 30 नवम्बर को दीनदयाल सभागार स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर और निरंजन चौक पर क्रांतिवीर ठाकुर निरंजन सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया। नगर गौरव दिवस के पहले […]