खेल

World Athletics Championship 2023: पारुल के नाम राष्ट्रीय रिकॉर्ड, पीएम मोदी ने दी बधाई

नई दिल्‍ली (New Dehli) । हंगरी (Hungary) में चल रही विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 (World Athletics Championships 2023) में महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज में भारत (India) की पारुल चौधरी (Parul Chowdhary) 11वें स्थान पर रहीं। उन्होंने इसमें 9:15.31 के समय के साथ नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड (national record) बनाया। इसी के साथ पारुल ने राष्ट्रीय रिकॉर्ड हासिल कर पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई कर लिया है।


स्टीपलचेज में ब्रुनेई एथलीट विन्फ्रेड मुटिले यावी ने 8:54.29 के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता। वहीं केन्या की बीट्राइस चेपकोच ने 8:58.98 के अपने सीजन के सर्वश्रेष्ठ समय के साथ रजत पदक जीता और केन्या की एक अन्य एथलीट फेथ चेरोटिच ने 9:00.69 का अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ अंक हासिल करते हुए कांस्य पदक जीता।

पारुल चौधरी 200 मीटर के स्प्लिट में स्टीपलचेज में सबसे आगे थीं लेकिन उन्होंने अपनी गति खो दी और 11वें स्थान पर रहीं। हालाँकि, 2900 मीटर स्प्लिट तक, भारतीय एथलीट 13वें स्थान पर थी, आखिरी 100 मीटर स्प्लिट में उन्होंने दो स्थान की छलांग लगाई। इसी के साथ वह 11वां स्थान प्राप्त कर पाईं।

भारतीय टीम ने 400 मीटर रिले रेस में बनाया रिकॉर्ड
विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारतीय टीम ने 400 मीटर रिले रेस के फाइनल में जगह बना ली है, टीम पांचवें स्थान पर रही। मुहम्मद अनस याहिया, अमोज जैकब, मुहम्मद अजमल और राजेश रमेश की भारतीय टीम ने दो मिनट 59.05 सेकेंड में अपनी रेस पूरी की। इससे पहले एशिया की किसी टीम ने सबसे कम समय में दो मिनट 59.51 सेकेंड में 400 मीटर रिले रेस पूरी की थी। जापान की टीम ने यह कारनामा किया था।

पीएम मोदी ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय टीम की इस सफलता पर उन्हें बधाई दी। पीएम ने 400 मीटर रिले रेस का वीडियो शेयर करते हुए एक्स पर लिखा “विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अविश्वसनीय टीम वर्क! अनस, अमोज, राजेश रमेश और मुहम्मद अजमल ने एम 4X400 मीटर रिले में एक नया एशियाई रिकॉर्ड स्थापित करते हुए फाइनल में प्रवेश किया। इसे भारतीय एथलेटिक्स के लिए सचमुच ऐतिहासिक, विजयी वापसी के रूप में याद किया जाएगा।”

Share:

Next Post

अहमदाबाद में 4 अक्टूबर को Opening Ceremony के साथ होगा World Cup का रंगारंग आगाज

Mon Aug 28 , 2023
अहमदाबाद (Ahmedabad)। भारत (India) में क्रिकेट विश्व कप (Cricket World Cup) पांच अक्तूबर से शुरू होना है। उससे पहले अहमदाबाद (Ahmedabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में चार अक्तूबर को उद्घाटन समारोह (opening ceremony) का आयोजन किया जा सकता है। इस रंगारंग कार्यक्रम में बॉलीवुड के सितारे हिस्सा ले सकते हैं। उस दिन […]