विदेश

अमेरिका पर भड़के शी जिनपिंग, कहा-ताइवान पर हमले के लिए उकसा रहा, चीन के नुकसान की जताई चिंता


बीजिंग: चीन (China) और ताइवान (Taiwan) के संभावित संघर्ष की चिंता जताई जाती है। इस बीच एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि चीनी राष्ट्रपति (President) का मानना था कि अमेरिका (America) चाहता है कि चीन ताइवान पर हमला कर दे। रिपोर्ट के मुताबिक चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग (Xi Jinping) ने यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन को बताया कि अमेरिका ताइवान पर हमले के लिए चीन को उकसाने की कोशिश कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया कि जिनपिंग ने अपने घरेलू अधिकारियों को भी चेतावनी दी है।



शी ने अप्रैल 2023 में वॉन डेर लेयेन के साथ मीटिंग की थी। रिपोर्ट में कई लोगों के बयान के आधार पर बताया गया कि जिनपिंग ने कहा कि अमेरिका चीन को ताइवान पर हमला करने के लिए बरगलाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन वह ऐसा नहीं करेगा। एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि जिनपिंग ने अपने अधिकारियों को भी इस तरह की चेतावनी दी थी। यह खुलासा ताइवान को लेकर शी के विचारों के बारे में बताता है, जो अमेरिका-चीन के बीच सबसे तनावपूर्ण मुद्दा है।

चीन को उकसाने में लगा अमेरिका
कुछ चीनी शिक्षाविदों और रिटायर्ड सैन्य अधिकारियों ने दावा किया कि अमेरिका ताइवान को हथियार देकर चीन को सैन्य टकराव में फंसाने के लिए अन्य उपाय करके बीजिंग को उकसाने में लगा है। जनवरी में एशिया सोसायटी में बोलते हुए वॉशिंगटन में पूर्व चीनी राजदूत कुई तियानकाई ने अमेरिका के परोक्ष संदर्भ में कहा, ‘चीन उस जाल में नहीं फंसेगा जो हमारे लिए बनाया जा रहा है।’ वॉन डेर लेयेन को कही गई बातें जिनपिंग का पहला ज्ञात मामला माना जा रहा है।

जिनपिंग ने जताया डर
रिपोर्ट के मुताबिक शी जिनपिंग ने यह भी कहा कि अमेरिका के साथ संघर्ष से चीन की कई उपलब्धियां नष्ट हो जाएंगी। इससे 2049 तक एक बड़ा कायाकल्प करने का उनका लक्ष्य कमजोर होगा। यह खुलासा तब हुआ है जब ताइवान जनडमरूमध्य में तनाव बढ़ने लगा है। चीन ने मई में ताइवान के नए राष्ट्रपति के पद संभालने के जवाब में द्वीप के चारों ओर सैन्य अभ्यास किया था। ताइवान संबंध अधिनियम के तहत ताइवान को रक्षा प्रदान करना अमेरिका का दायित्व है।

Share:

Next Post

जम्मू रीजन में आतंकी घटनाओं को लेकर आज अमित शाह करेंगे हाई लेवल मीटिंग, डोभाल और RAW चीफ होंगे शामिल

Sun Jun 16 , 2024
नई दिल्‍ली (New Delhi) । जम्मू रीजन (Jammu Region) में हाल के दिनों में हुई आतंक की घटनाओं (Terror incidents) और अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर आज गृह मंत्रालय (Home Ministry) में एक उच्च स्तरीय बैठक (High level meeting) होने वाली है. इस बैठक की अध्यक्षता खुद गृह मंत्री अमित शाह करेंगे. सुबह 11 […]