भारतीय मूल की नीरा टंडन की नियुक्ति पर मंडराया संकट

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की ओर से वाइट हाउस के प्रबंधन और बजट कार्यालय के निदेशक पद के लिए नामित भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन की नियुक्ति की सीनेट में पुष्टि पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। दरअसल, रिपब्लिकन पार्टी के तीन सांसदों ने और कम से कम एक डेमोक्रेटिक सांसद ने उनके खिलाफ मतदान करने का निर्णय लिया है। उन्होंने इसके लिए टंडन के सोशल मीडिया पर किए गए व्यवहार का हवाला दिया है।


टंडन ने कथित तौर पर 1,000 से ज्यादा ट्वीट सुनवाई प्रक्रिया शुरू होने से पहले हटा दिए थे। उन्होंने इस महीने की शुरुआत में अपने नाम की पुष्टि की सुनवाई के दौरान अपनी सोशल मीडिया टिप्पणियों के लिए सीनेटरों से माफी भी मांगी थी। वाइट हाउस ने सोमवार को कहा कि वह डेमोक्रेट और रिपब्लिकन सासंदों से संपर्क कर रहा है ताकि टंडन के नाम की पुष्टि हो सके।

वाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने मीडिया से कहा, ‘हम किसी चीज को हल्के में नहीं ले रहे हैं और हमारा प्रयास न केवल रिपब्लिकन सांसदों से संपर्क करने का है बल्कि यह भी सुनिश्चत करने का है कि जिन डेमोक्रेट सांसदों के पास सवाल हैं और चिंताएं हैं, उनका भी जवाब दिया जाए।’ रिपब्लिक सांसद रॉब पोर्टमैन ने सुनवाई प्रक्रिया के दौरान टंडन के खिलाफ मतदान करने की घोषणा की।

वहीं दो अन्य सांसदों सुसान कॉलिन्स और मिट रोमनी ने उनके खिलाफ मतदान करने की घोषणा की है। इससे पहले वेस्ट वर्जीनिया के सीनेटर जो मानचिन ने शुक्रवार को टंडन के नाम की पुष्टि का विरोध किया और वह ऐसा करने वाले पहले डेमोक्रेटिक सांसद हैं। सीनेट में डेमोक्रेट के 50 और रिपब्लिकन पार्टी के 50 सदस्य हैं और ऐसे में पिछले सप्ताह मानचिन की ओर से की गई घोषणा से टंडन के नामांकन की पुष्टि को धक्का लगा है।

पोर्टमैन का आरोप है कि टंडन का जो रवैया रहा है और सार्वजनिक स्तर पर उन्होंने जो बयान दिए हैं, उनके मद्देनजर वह अपनी भूमिका में दोनों पार्टियों के साथ मिलकर प्रभावी तरीके से काम नहीं कर पाएंगी। टंडन के नाम पर पुष्टि को लेकर आशंकाओं के बीच व्हाइट हाउस ने उन्हें ‘बेहतरीन नीति विशेषज्ञ’ करार दिया है और बाइडन ने कहा है कि वह उनके नाम का समर्थन करते हैं।

दरअसल कॉलिन्स ने सोमवार को कहा कि टंडन के पास न तो अनुभव है और न ही उनका स्वभाव इस महत्वपूर्ण एजेंसी का नेतृत्व करने के लिए उचित है। वहीं एक प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि रोमनी भी सोशल मीडिया पर टंडन की टिप्पणियों की वजह से उनका विरोध करेंगे। नामांकन की पुष्टि की सुनवाई के दौरान टंडन ने सोशल मीडिया पर शीर्ष रिपब्लिकन सांसदों पर हमला करने के लिए माफी मांगी थी। सीनेट की बजट समिति इस सप्ताह टंडन के नामांकन पर मतदान करेगी। इसी बीच कांग्रेशनल एशियन पैसिफिक अमेरिकन कॉकस के सदस्यों ने सीनेट के सभी 100 सदस्यों को एक पत्र भेजा है, जिसमें टंडन के नाम की पुष्टि करने की अपील की गई है।

Next Post

Toolkit case : आरोपित शांतनु ने जमानत के लिए दायर की याचिका

Tue Feb 23 , 2021
नई दिल्ली । टूलकिट मामले में आरोपित शांतनु ने जमानत के लिए पटियाला हाउस कोर्ट में याचिका दायर की है। इससे पहले बॉम्बे हाईकोर्ट ने शांतनु को दस दिनों की अग्रिम ट्रांजिट जमानत दी थी ताकि इस दौरान वो राहत के लिए दिल्ली में सम्बंधित कोर्ट का रुख कर सके। […]

Know and join us

www.agniban.com

month wise news

March 2021
S M T W T F S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031